देश दुनिया वॉच

सरकार की लापरवाही से 40 लाख भारतीयों की मौत हुई, 4 लाख रुपये का मुआवजा दो: राहुल गाँधी

नई दिल्ली: कांग्रेस के सीनियर नेता राहुल गांधी ने आज यानी रविवार को दावा किया कि, ‘सरकार की लापरवाही के चलते कोरोना वायरस महामारी के दौरान 40 लाख भारतीयों की मौत हुई। साथ ही उन्होंने सभी मृतकों के परिवारों को चार-चार लाख रुपये मुआवजा देने की एक बार फिर से मांग की।’ जी दरअसल राहुल ने ट्विटर पर न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट का स्क्रीनशॉट साझा किया, जिसमें दावा किया गया है कि भारत दुनियाभर में कोविड से हुई मौत के आंकड़े सार्वजनिक करने के विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रयासों में बाधा डालने का कार्य कर रहा है।

ऐसे में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष यानि राहुल गाँधी ने ट्वीट में लिखा है, ‘मोदी जी ना सच बोलते हैं, ना बोलने देते हैं। वो तो अब भी झूठ बोलते हैं कि ऑक्सीजन की कमी से कोई नहीं मरा!’ इसी के साथ आगे राहुल ने कहा कि, ‘मैंने पहले भी कहा था- कोविड के दौरान सरकार की लापरवाही के कारण पांच लाख नहीं, बल्कि 40 लाख भारतीयों की मौत हुई है। फर्ज निभाईये, मोदी जी-हर पीड़ित परिवार को 4 लाख रुपये का मुआवजा दीजिए।’ आप सभी को पता हो कि भारत ने देश में कोविड-19 मृत्यु दर का आकलन करने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन की पद्धति पर बीते शनिवार को सवाल उठाए।

जी दरअसल सरकार ने यह भी कहा था कि इस तरह के गणितीय मॉडल का इस्तेमाल इतने विशाल भौगोलिक आकार और जनसंख्या वाले देश में मृत्यु के आंकड़ों का अनुमान लगाने में नहीं किया जा सकता। वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बीते 16 अप्रैल को प्रकाशित न्यूयॉर्क टाइम्स के ‘भारत वैश्विक कोविड मृतक संख्या सार्वजनिक करने के डब्ल्यूएचओ के प्रयास बाधित कर रहा है’ शीर्षक वाले आलेख के जवाब में यह कहा है। इस बारे में मंत्रालय ने कहा कि ‘देश ने विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा अपनाई जाने वाली पद्धति पर कई बार अपनी चिंताएं व्यक्त की हैं।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *