देश दुनिया वॉच

पाकिस्तान में गिरी सरकार, सियासी पिच पर OUT हुए इमरान खान, ये होंगे नए प्रधानमंत्री…

Share this

प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पास हो गया है। पाकिस्तान नेशनल असेंबली में पीएम इमरान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर शनिवार मध्यरात्रि के बाद हुए मतदान में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। वहीं इमरान खान देश के इतिहास में ऐसे पहले प्रधानमंत्री बन गये, जिन्हें अविश्वास प्रस्ताव के जरिये हटाया गया है।

वोटिंग के समय इमरान खान निचले सदन में उपस्थित नहीं थे और उनकी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के सांसदों ने भी बर्हिगमन किया। हालांकि पीटीआई के बागी सदस्य सदन में उपस्थित रहे। खान को हटाये जाने के बाद सदन के नये नेता के चुनाव की प्रक्रिया का रास्ता साफ हो गया है। वहीं संयुक्त विपक्ष ने पहले ही ऐलान किया था कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के अध्यक्ष शहबाज शरीफ उनके संयुक्त उम्मीदवार होंगे। ऐसे में शहजाब शरीफ रविवार को देश के नये प्रधानमंत्री चुने जा सकते हैं। शहबाज ने संकल्प जताया कि नयी सरकार प्रतिशोध की राजनीति में शामिल नहीं होगी।

विश्वास मत की घोषणा के बाद शहबाज ने कहा कि मैं अतीत की कड़वाहट में वापस नहीं जाना चाहता। हमें इसे भूलकर आगे बढ़ना होगा। हम कोई बदले की कार्रवाई या अन्याय नहीं करेंगे। हम बिना वजह किसी को जेल नहीं भेजेंगे।

विश्वास मत के नतीजे के बाद पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी ने देश के इतिहास में पहली बार किसी प्रधानमंत्री के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पारित होने पर सदन को बधाई दी। उन्होंने कहा कि ‘वेलकम बैक टू पुराना पाकिस्तान’ (पुराने पाकिस्तान में आपका स्वागत है), मैं आज पाकिस्तान के नौजवानों को एक संदेश देना चाहूंगा कि वो अपने सपनों को कभी न छोड़ें क्योंकि कुछ भी असंभव नहीं है। जुल्म एक दिन मिटता जरूर है

पाकिस्तान में शनिवार को पल-पल बदलते घटनाक्रम के बीच देर रात को शुरू हुए मतदान के नतीजे में संयुक्त विपक्ष को 342-सदस्यीय नेशनल असेंबली में 174 सदस्यों का समर्थन मिला, जो प्रधानमंत्री को अपदस्थ करने के लिए आवश्यक बहुमत 172 से अधिक रहा। बता दें कि किसी भी पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा नहीं किया है।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *