रायपुर वॉच

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेशवासियों को रामनवमी की दी बधाई

रायपुर।मुख्यमंत्री भूपेश बघेल( chief minister bhupesh baghel) ने प्रदेशवासियों को रामनवमी की बधाई और शुभकामनाएं( wishes) दी है। उन्होंने इस अवसर पर प्रदेशवासियों के सुख, समृद्धि और खुशहाली की कामना की है। बघेल ने कहा है कि पूरे देश में रामनवमी को मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान राम का जन्मदिन( birthday) उत्साह से मनाया जाता है। यह छत्तीसगढ़ ( chattisgarh) लिए गर्व और हर्ष की बात है कि कौशल्या माता का धाम प्राचीन दक्षिण कोसल श्री राम का ननिहाल रहा है। भगवान राम ने अपने वनवास का अधिकांश समय यहां बिताया है।

उन्होंने  कहा है कि वनवास काल के दौरान भगवान राम( god ram) छत्तीसगढ़( chattisgarh) में जिस मार्ग से गुजरे थे, उसे राज्य सरकार ‘राम वन गमन पर्यटन परिपथ‘ बनाते हुए धार्मिक पर्यटन के रूप में विकसित कर रही है। परियोजना के अंतर्गत 75 स्थानों का चिन्हांकन किया गया है। प्रथम चरण में 9 स्थानों को विकसित करने का काम शुरू किया गया है।

कौशल्या माता के मंदिर( temple) का जीर्णाेद्धार और मंदिर परिसर का सौंदर्यीकरण

सबसे पहले माता कौशल्या की जन्मभूमि( birthday) चंदखुरी में स्थित कौशल्या माता के मंदिर का जीर्णाेद्धार और मंदिर परिसर का सौंदर्यीकरण किया गया है। माता शबरी की नगरी शिवरीनारायण को भी इसी तर्ज पर विकसित किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़( chattisgarh) में भगवान राम के चरण जिन-जिन स्थानों पर पड़े, उनके वैभवशाली और धार्मिक महत्व से जल्द ही देश-दुनिया परिचित हो सकेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *