रायपुर वॉच

10 जनवरी से इन लोगों को लगेगी प्रीकॉशन डोज़, कलेक्टर सौरभ कुमार ने कोरोना रोकथाम के लिए सुविधाओं का लिया जायजा…

रायपुर। प्रदेश में कोरोना संक्रमण की स्थिति दिन ब दिन बद्त्तर होती जा रही है। वहीँ सबसे ज्यादा मामले रायपुर से आने की वजह से प्रशासन लगातार तैयारियों की समीक्षा ले रहा है। इसी सिलसिले में रायपुर कलेक्टर सौरभ कुमार ने आज जयस्तंभ चौक स्थित आईटीएमएस(वार रूम) में कोरोना वायरस के रोकथाम और नियंत्रण के लिए जिला स्तरीय नोडल अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली।

कलेक्टर ने जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या की समीक्षा करते हुए नोडल अधिकारियों को मरीजों को अस्पताल या होम आइसोलेशन में रहने के लिए समुचित सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोरोना मरीजों का कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग नियमित रूप से किया जाय तथा इस बात का विशेष ध्यान रखें कि कोई छूटे नही।

वहीँ उन्होंने बताया रायपुर जिले में 10 जनवरी से सभी चिकित्सा केंद्रों में हेल्थ केयर वर्कर, फ्रंटलाइन वर्कर और 60 वर्ष से ऊपर कोमोर्बिटी वालों को प्रीकॉशन डोज़ लगाया जाएगा। दूसरी डोज लगवा चुके लोगों को 9 महीने की अवधि पूरी करने वाले ही प्रीकॉशन डोज़ लगवाने के योग्य होंगे। बता दें जिले के 34 शासकीय कार्यालयों में भी यह प्रीकॉशन डोज़ लगाया जाएगा।

प्रशासन की जानकारी के अनुसार जिले में 1525 बिस्तर की सुविधा है, जिसमे अभी 1494 बिस्तर खाली है। इसी तरह निजी अस्पतालों में 3322 बिस्तर की सुविधा है, जिसमें से 3262 बिस्तर रिक्त है । इस तरह जिले में शासकीय और निजी अस्पतालों में कुल 98 प्रतिशत बिस्तर मरीजों के लिए रिक्त है।

होम आइसोलेशन में अपना इलाज करवाने के इच्छुक मरीज अपना पंजीयन homeisolation.cgcovid19.in में कर सकते हैं। होम आइसोलेशन में रहने वाले कोरोना संक्रमित मरीजों को घर पहुँच दवाई भी उपलब्ध करायी जाएगी । इसी तरह राज्य के किसी भी जिले के शासकीय और निजी अस्पतालों में बिस्तर की स्थिति के लिए govthealth.cg.gov.in पर जानकारी ली जा सकती है।

जिले में नागरिकों की सुविधा के लिए 24×7 नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है। ऐसे नागरिक जिन्हें कोरोना की जांच, आइसोलेशन की सुविधा, अस्पतालों की सुविधा, एंबुलेंस, डॉक्टर से परामर्श या अन्य चिकित्सा संबंधी जानकारी लेनी है, वे नियंत्रण कक्ष के टोल फ्री नं.-78801-00331, 77124-45785, 78801-00332 में संपर्क कर सकते हैं। नियंत्रण कक्ष में 3 शिफ्ट में अधिकारियों और कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है ।

इस बैठक में कलेक्टर ने होम आइसोलेशन, माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाने, कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग, अस्पतालों में ऑक्सीजन की व्यवस्था, बाहर से आने वाले लोगों की कोरोना जांच, शासकीय अस्पतालों में बैड एवं दवाइयां की उपलब्धता सहित महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की वहीँ जिले में बिना मास्क घूमने वालों पर कार्यवाही करने के भी निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *