देश दुनिया वॉच

डायबिटीज के मरीज ऐसे करें सदाबहार फूल का सेवन, लेवल में रहेगा ब्लड शुगर

Share this

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसे आप अपनी लाइफस्टाइल और खानपान के द्वारा आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं, लेकिन इसे जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता है। अगर आप डायबिटीज के शिकार हो गए हैं तो पूरी जिंदगी सतर्क रहने की जरूरत हैं। ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए आपको अपने खाने-पीने का बहुत ध्यान रखने की जरूरत होती है। ज्यादा लंबे समय तक भूखे रहने से बचें। इसके साथ ही स्टार्च युक्त खाना, मीठी चीजें आदि से दूरी बना लें।

डायबिटीज से राहत पाने के लिए आपने कई तरह घरेलू नुस्खे भी अपनाए होंगे। लेकिन ऐसे में आप चाहे तो सदाबाहर के फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आयुर्वेद में इस फूल का बहुत अधिक महत्व है। जानिए कैसे करें इसका सेवन और यह कैसे होगा आपके लिए फायदेमंद। स्वामी रामदेव के अनुसार सदाबहार के फूल और पत्तियों का इस्तेमाल करके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं।

डायबिटीज में कैसे काम करेगा सदाबहार?
स्वामी रामदेव के अनुसार सदाबहार औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसके फूल और पत्तियों में एल्कलॉइड नाम तत्व पाया जाता है जो पैंक्रियाज की बीटा सेल्स को शक्ति देता है, जिससे यह सही मात्रा से इंसुलिन बनाने लगता है। शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ने से खून में शुगर की मात्रा कम हो जाती हैं और आपके बीटा सेल्स ठीक ढंग से काम करने लगते हैं।

ब्लड शुगर के मरीज ऐसे करें सदाबाहर का सेवन

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए सुबह खाली पेट 6-7 पत्तियों को चबाकर खा लें।
सदाबहार के फूलों की चाय भी पी सकते हैं। इसके लिए डेढ़ कप पानी में 5-6 फूल डालकर उबाल लें। जब पानी एक कप बच जाए तो इसे छान लें और गुनगुना सेवन करें।
आप चाहे तो सदाबहार के फूलों और पत्तियों का जूस बना सकते हैं। इसके लिए टमाटर, करेला, खीरा के साथ सदाबहार के फूल और पत्तियों को डालकर रस निकाल लें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *