देश दुनिया वॉच

चौराहों से निकले तो कायदे से चले, जारी हो रहे ई-चालान

जबलपुर। शहर की सड़कों पर वाहन चलाते वक्त सावधान रहे। चौराहें पार करते वक्त तो खास ध्यान रखे यातायात नियम की किसी तरह अनदेखी जेब पर भारी पड़ सकती है। स्मार्ट सिटी ने कोरोना के बाद फिर से ई-चालान शुरू कर दिया है। लोगों के पास दो-चार से ज्यादा चालाना जब पहुंचने लगे तो उन्हें समझ आया कि यातायात विभाग सक्रिय हो गया है। अगस्त 2021 से शुरु हुई इस व्यवस्था में अब तक 30 हजार से ज्यादा ई-चालान जारी हुए है। कई वाहन चालक इस जुर्माने से परेशान हो गए है क्योंकि उन्हें इसकी जानकारी जब तक मिल रही है तब तक उनके नाम के कई चालान कट चुके होते हैं।

हेलमेंट नहीं लगाने पर 250 का चालान: चौराहों पर लगे कैमरे की जद पर अभी तक सिग्नल तोड़ने और जेब्रा लाइन पार करने पर ई-चालान जारी होता था। अब स्मार्ट सिटी के कंट्रोल एडं कमांड सेंटर से हेलमेट के बिना वाहन चलाने वालों को चालान जारी हो रहे है। लाल बहादुर शास्त्री स्कूल त्रिमूर्ति नगर के पास रहने वाली ममता नायक के नाम पर एक साथ अलग-अलग तारीख के पांच ई-चालान जारी हुए। सभी बिना हेलमेट वाहन चलाने के है। वाहन चालकों का कहना है कि एकाएक इस व्यवस्था से कई वाहन चालकों पर बेवजह जुर्माना लग रहा है। यदि उन्हें समय रहते बता दिया जाता तो आगे से वे इस नियम को नहीं तोड़ते और उसका पालन करते।

20 से 25 दिन बाद चालान: ई-चालान होने के 20 से 25 दिन तक वाहन चालक के पास संदेश पहुंचता है इस दौरान उसे चालान की जानकारी ही नहीं होती है। वाहन चालकों का कहना है कि ई-चालान होते ही तत्काल यदि संदेश पहुंच जाए तो आगे से वह सतर्क हो जाएगा।

12 चौराहों पर कैमरे: शहर के 12 प्रमुख चौराहों पर कैमरे लगाए गए है जहां से वाहनों पर नजर रखी जाती है। स्मार्ट सिटी के कंट्रोल एंड कमांड सेंटर से ई-चालान जारी होते हैंं। वाहन चालक की फोटो लगाकर ये चालान जारी होता है। इसके अलावा रांझी,डुमना,पाटन बायपास,कटंगी बायपास,महाराजपुर,धनवंतरी नगर और सत्य रक्षा होटल के पास विशेष कैमरे लगे है।

दो कैमरे बंद: फ्लाईओवर निर्माण की वजह से फिलहाल रानीताल चौक और बल्देवबाग चौराहे में लगे कैमरों को अभी निष्क्रीय किया गया है। जब तक यहा निर्माण कार्य पूरा नहीं हो जाता है तब तक कैमरे से चालान नहीं किया जाएगा।

कोरोना काल में बंद थे चालान: कोरोना संक्रमण के दौरान ई-चालान की व्यवस्था बंद रखी गई थी। अगस्त 2021 में ई-चालान को दोबारा शुरू कर दिया गया।

इन पर हो रहा चालान-

सिग्नल तोड़ना- 500 रुपये

जेब्रा लाइन पार करना- 500 रुपये

हेलमेट नहीं लगाने- 250 रुपये

दो पहिया वाहन पर तीन सवारी- 500 रुपये

………

यातायात विभाग की तरफ से हस्ताक्षर कर चालान जारी हो रहे हैं। अभी सिर्फ कैमरों में नजर आने वाले ई-चालान जारी हो रहे हैं। कंट्रोल एडं कमांड सेंटर से जिन वाहनों द्वारा नियम तोड़े जा रहे हैं उन्हें चालान जारी होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *