देश दुनिया वॉच

भारी बारिश-भूस्‍खलन से अब तक 64 की मौत, 11 से ज्‍यादा लोग अब भी लापता; गृहमंत्री अमित शाह ने किया प्रभावित इलाकों का हवाई निरीक्षण

नई दिल्ली : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने उत्तराखंड के बारिश से प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया. इस बीच, सर्वाधिक प्रभावित कुमाऊं क्षेत्र में संपर्क बहाल करने और संवेदनशील इलाकों से लोगों को बाहर निकालने के प्रयासों के बीच राहत एव बचाव कार्य जारी है. प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण कर लौटे गृह मंत्री अमित शाह ने देहरादून में मीडिया से बातचीत में कहा कि, उत्‍तराखंड के राज्यपाल, मुख्यमंत्री (Pushkar Singh Dhami), आपदा प्रबंधन मंत्री और भारत व राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ देवभूमि में आई आपदा का हवाई निरीक्षण किया. यहां हुई तबाही की मोटी तस्वीर देखने को मिली. राज्य और केंद्र सरकार के उच्च स्तरीय अधिकारियों के साथ भी बैठक की. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह देहरादून में कहा कि, मैंने उत्तराखंड में प्राकृतिक आपदा को लेकर राज्य और केंद्र के अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की. समय पर बारिश की चेतावनी के कारण नुकसान की सीमा को नियंत्रित किया जा सका.अब चार धाम यात्रा फिर से शुरू हो गई है.

शाह ने बताया कि, भारत सरकार के मौसम विभाग की ओर से समय पर ​चेतावनी मिलने के कारण बहुत कम मात्रा में नुकसान हुआ है, कम से कम जन हानि बहुत कम मात्रा में हुई है. अब तक सरकार के पास 64 मृत्यु अधिकृ​त रूप से रजिस्टर हुई हैं और 11 से ज़्यादा लोग लापता हैं. गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि, बिजली की उपलब्धता 60% से ज़्यादा कर दी गई है. राज्य सरकार ने रेस्क्यू ऑपरेशन बहुत अच्छे तरह से चलाया है. 80% जगह पर टेलिफोन नेटवर्क को रिस्टोर कर दिया गया है. 3500 से ज़्यादा लोगों को रेस्क्यू किया गया.

अब तक 64 लोगों की मौत

गृह मंत्री अमित शाह ने जानकारी दी कि भारी बारिश और भूस्‍खलन की घटनाओं में अब तक कुल 64 लोगों की मौत हुई है. अब तक 11 से ज्यादा लोग लापता हैं. नैनीताल, अल्मोड़ा, हल्द्वानी में सड़कें पूरी तरह से खोल दी गईं हैं. इसके अलावा पावर स्टेशन जल्द ही परिचालन फिर से शुरू करने के लिए तैयार हैं. शाह ने बताया कि, उत्तराखंड में भारी बारिश से अब तक कोई बाहर से आया पर्यटक हताहत नहीं हुआ है. 3500 से अधिक लोगों को बचाया गया और 16,000 से अधिक लोगों को एहतियाती तौर पर सुरक्षित स्‍थानों पर ले जाया गया है. राहत व बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ की 17 टीमें, एसडीआरएफ की 7 टीमें, पीएसी की 15 कंपनियां, 5000 से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह उत्तराखंड के बारिश से प्रभावित क्षेत्रों की स्थिति का जायजा लेने के लिए बुधवार देर रात देहरादून पहुंचे थे. प्रभावित इलाकों के हवाई सर्वे में गृह मंत्री के अमित शाह के साथ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और राज्यपाल ले. जर्नल (रि.) गुरमीत सिंह मौजूद रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *