देश दुनिया वॉच

इस शहर में डीजल-पेट्रोल से मुकाबला कर रहा है टमाटर, 93 रुपये किलो तक रेट

नई दिल्ली : पेट्रोल-डीजल, गैस के बाद अब सब्ज‍ियों की आसमान छूती कीमतें भी आम जनता की कमर तोड़ती दिख रही हैं. हाल यह है कि देश के कई शहरों में टमाटर की खुदरा कीमतें 50 रुपये से लेकर 93 रुपये किलो तक पहुंच गई हैं. बेमौसम बारिश की वजह से फसलों को नुकसान और मंडियों में पहुंचने में देरी की वजह से टमाटर की कीमतों में उछाल आया है. एक न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, कोलकाता में टमाटर की खुदरा कीमत 93 रुपये किलो तक पहुंच गई है, जो एक लीटर डीजल के बराबर है. इसी तरह चेन्नई में सोमवार को टमाटर 60 रुपये किलो, दिल्ली में 59 रुपये किलो और मुंबई में 53 रुपये किलो तक बिका.

50 से ज्यादा शहरों में भाव आसमान पर

उपभोक्ता मंत्रालय द्वारा देश के 175 शहरों में की गई ट्रैकिंग के मुताबिक 50 से ज्यादा शहरों में टमाटर 50 रुपये किलो से ऊपर बिक रहा है. यहां तक कि थोक बाजार में भी टमाटर की कीमतें काफी ज्यादा हैं. थोक बाजार की बात करें तो कोलकाता में टमाटर 84 रुपये, चेन्नई में 52 रुपये, मुंबई में 30 रुपये और दिल्ली में 29.50 रुपये किलो था.

क्यों आई तेजी

टमाटर के उत्पादक क्षेत्रों में बेमौसम की बारिश ने इस फसल को काफी नुकसान पहुंचाया है. टमाटर की नई फसल 2-3 महीने बाद ही आएगी, उसके बाद ही रेट में भारी गिरावट की उम्मीद की जा सकती है. चीन के बाद भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा टमाटर उत्पादक देश है.

ज्यादातर सब्जियां महंगी

गौरतलब है कि राजधानी दिल्‍ली से लेकर उत्तर प्रदेश तक सब्जियों के दामों में भयंकर वृद्धि देखने को मिल रही है. कीमतों में बढ़ोतरी होलसेल मार्केट से लेकर रिटेल मार्केट तक है. टमाटर पर सबसे अधिक महंगाई की मार है. पेट्रोल-डीजल के भाव में बढ़ोतरी का असर अब लोगों की रसोई पर भी नजर आ रहा है. बारिश का असर टमाटर पर भी पड़ा है, टमाटर कम आ रहा है, पेट्रोल और डीजल की कीमतें भी बढ़ी हैं, जिसका असर सब्जियों के दाम पर भी नजर आ रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *