रायपुर वॉच

यात्री सुविधाओं पर चर्चा: बंद लोकल ट्रेन चलाने और मासिक पास की सुविधा शुरू करने रायपुर में सांसद ने दिया सुझाव, सांसद और राज्यसभा सदस्यों के साथ रेलवे जीएम-डीआरएम ने की बैठक

रायपुर : कोरोना संकटकाल से बंद सभी लोकल ट्रेनों को जल्द पटरी पर लाने और यात्रियों के मासिक पास की सुविधा फिर से शुरू करने पर रायपुर सांसद सुनील सोनी ने जोर दिया है। दरअसल गुरुवार को सांसद और राज्यसभा सदस्यों के साथ रेलवे जीएम, डीआरएम ने बैठक की। बैठक करीब दो घंटे तक चली, जिसमें बस्तर क्षेत्र में रेल विकास, रेल परियोजनाओं में गतिशीलता, दैनिक यात्री ट्रेनों, स्थानीय स्तर की समस्याओं, रेलवे क्लेम ट्रिब्यूनल, रेलवे हास्पिटल का विस्तार, दुर्ग स्टेशन में दूसरे छोर पर भी यात्री सुविधाओं का विकास करने, अंतागढ़ रेल परिचालन, इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट सहित विभिन्ना यात्री सुविधाओं पर विस्तृत चर्चा की गई। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के रायपुर रेल मंडल कार्यालय के सभाकक्ष में दुर्ग सांसद विजय बघेल की अध्यक्षता में रायपुर सांसद सुनील कुमार सोनी, राज्यसभा सदस्य श्रीमती छाया वर्मा, केटीएस तुलसी, कांकेर से मोहन मंडावी समेत सांसदों प्रतिनिधियों के साथ रेलवे महाप्रबंधक बिलासपुर आलोक कुमार, डीआरएम श्याम सुंदर गुप्ता समेत रेलवे के अन्य अधिकारियों ने बैठक की।

महाप्रबंधक ने सांसदों का अभिनंदन करते हुए कहा कि स्थानीय मांगों और आपके बहुमूल्य सुझावों का लाभ मिलेगा। बैठक के माध्यम से यात्री सुविधाओं, रेल कार्यों का विकास, नई रेल परियोजनाओं को लागू करने में रेलवे को सहयोग मिलता है। रायपुर मंडल में यात्री सुविधाओं में बढ़ोतरी, विकासात्मक कार्य लगातार किए जा रहे हैं।

रेल सुविधाएं बढ़ने से युवाओं को मिलेगा रोजगार

सांसदों ने कहा कि सरकार के संकल्प को पूरा करने छत्तीसगढ़ के अन्य क्षेत्रों में भी रेल परिवहन की सुविधा दी जाए, ताकि वहां के युवकों को भी रोजगार के अवसर प्राप्त हो सकें। छत्तीसगढ़ की खनिज, अयस्क, वन संपदा का लाभ पूरे देश को मिले, छत्तीसगढ़ का हर क्षेत्र रेल मार्ग से पूरी तरह जुड़ सके- ये सुझाव दिए गए। महाप्रबंधक आलोक कुमार ने बैठक में दिए गए सभी सुझाव, विकास कार्यों को पूरा करने का हर संभव प्रयास का आश्वासन दिया। मंडल रेल प्रबंधक श्यामसुंदर गुप्ता ने सभी अतिथियों का अभिनंदन करते हुए कहा कि सभी स्वीकृत विकास कार्यों को नियमबद्ध तरीके से अतिशीघ्र पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने रायपुर मंडल के कार्यों की तारीफ करने पर सांसदों का आभार व्यक्त किया।

डीआरएम ने दिया प्रेजेंटेशन

डीआरएम श्यामसुंदर गुप्ता ने रेल मंडल में चल रहे विकासात्मक कार्यों के बारे में स्लाइड प्रेजेंटेशन के जरिए भारतीय रेलवे की अधोसंरचना का विकास, कोरोना काल में रेलवे के कार्यो, विकासात्मक कार्यों, विद्युतीकरण, गेज कंवर्सेशन, इंफ्रास्ट्रक्चर, माल-लदान में निरंतर वृद्धि, गाड़ियों का ठहराव,विस्तार, समयबद्धता,दिव्यांग जनों, महिलाओं के लिए विशेष सुविधाएं उपलब्ध, खान-पान, वाई-फाई, स्वच्छता प्रोजेक्ट, उत्कृष्ट मंडल के स्टेशनों का आइएसओ प्रमाणीकरण, आक्सीजन एक्सप्रेस का परिचालन, एक राष्ट्र एक रेलवे हेल्पलाइन नंबर 139 यात्री सुरक्षा पर्यावरण संरक्षण आदि की विस्तृत जानकारी दी। अपर मंडल रेल प्रबंधक (परिचालन) रायपुर लोकेश बिश्नोई, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक डा.विपीन वैष्णव ने बैठक की रूपरेखा तैयार कर सफलतापूर्वक संचालन किया। इस बैठक में मुख्यालय के सभी विभागाध्यक्ष, मंडल के सभी शाखा अधिकारी उपस्थित थे। उप- महाप्रबंधक(सामान्य) तन्मय महेश्वरी आभार व्यक्त किया। उन्होंने बैठक को सफल बनाने सभी अधिकारियों को बधाई दी और बैठक में अच्छे सुझाव देने सांसदों का आभार जताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *