देश दुनिया वॉच

Big News: 10 राज्‍यों में बिजली सप्‍लाई हो सकती है बाधित, DVC में 500 मेगावाट क्षमता वाला प्‍लांट ठप

बोकारो : दामोदर वैली कॉरपोरेशन (DVC- Plant A) में 500 मेगावाट क्षमता वाले प्‍लांट से बिजली का उत्‍पादन पूरी तरह से ठप हो गया है. इससे झारखंड समेत 10 राज्‍यों में बिजली की सप्‍लाई बाधित हो सकती है. बांग्‍लादेश में भी बिजली की आपूर्ति प्रभावित होने की आशंका है. बुधवार को ब्‍वॉयलर ट्यूब में लीकेज होने के कारण बिजली उत्‍पादन रोक दिया गया है.

उल्‍लेखनीय है कि डीवीसी द्वारा बांग्लादेश के अलावा दिल्ली, मुंबई, बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडीशा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, झारखंड सहित रेलवे, कोल इंडिया, सेल, टाटा, जिंदल स्टील तथा अन्‍य निजी कल-कारखानों को बिजली की आपूर्ति की जाती है.बता दें कि दामोदर घाटी परियोजना भारत की ऐसी पहली परियोजना है, जहां कोयला, जल और गैस तीनो स्रोतों से बिजली पैदा की जाती है. यहीं मैथन में सर्वप्रथम भूमिगत विद्युत गृह बनाया गया है. इस महत्त्वपूर्ण परियोजना के अंतर्गत 8 बांध और एक बड़ा बैराज़ बनाया गया है.

DVC के प्‍लांट-ए से राज्‍यों के अलावा निजी क्षेत्र की कंपनियों को भी बिजली की आपूर्ति की जाती है. इनमें महाराष्‍ट्र से लेकर पंजाब, दिल्‍ली और हरियाणा जैसे राज्‍य शामिल हैं. इसके अलावा पड़ोसी देश बांग्‍लादेश को भी बिजली की आपूर्ति की जाती है. ऐसे में डीवीसी के प्‍लांट में खराबी आने से देश के राज्‍यों के अलावा पड़ोसी मुल्‍क में भी बिजली आपूर्ति के बाधित होने की आशंका गहरा गई है. हालांकि, डीवीसी के प्‍लांट ए के ब्‍वॉयलर में आई खराबी को ठीक करने की कोशिशें की जा रही हैं.

दामोदर वैली कॉरपोरेशन से निजी क्षेत्र के कल-कारखानों को भी बिजली की आपूर्ति की जाती है. ऐसे में 500 मेगावाट क्षमता वाले प्‍लांट में खराबी आने से इसका असर इन कल-कारखानों के उत्‍पादन पर भी पड़ सकता है. इन कारखानों में ज्‍यादातर स्‍टील और आयरन की फैक्ट्रियां हैं. यहां बिजली की आपूर्ति बाधित होने से व्‍यापक आर्थिक क्षति हो सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *