प्रांतीय वॉच

पशुओं के रोका-छेका अभियान का शुभारंभ, नवागांव भावगीर में मनाया गया ‘‘रोका-छेका’’ तिहार

Share this
  • मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वर्चुअल माध्यम से किया अभियान का शुभारंभ प्रभारी मंत्री श्रीमती अनिला भेड़िया भी हुई शामिल

अक्कू रिजवी/कांकेर : पशुओं के रोका-छेका अभियान का आज जिले में शुभारंभ किया गया। कांकेर विकासखण्ड के नवागांव भावगीर में आज ‘‘रोका-छेका“ तिहार मनाया गया, जिसमें जिले के प्रभारी मंत्री श्रीमती अनिला भेड़िया शामिल हुई। प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल वीडियो कान्फे्रसिंग के जरिये इस कार्यक्रम में शामिल होकर वर्चुअल माध्यम से अभियान का शुभारंभ किया।
नवागांव भावगीर के गौठान में आयोजित रोका-छेका अभियान के वर्चुअल कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के स्वावलंबी गांवों के सपनों को साकार करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। नरवा, गरवा, घुरूवा, बाड़ी योजना के तहत गौठानों में संचालित विभिन्न आर्थिक गतिविधियों जैसे महिला स्व सहायता समूहों द्वारा वर्मी कम्पोस्ट के उत्पादन, बाड़ियों में सब्जियों के उत्पादन सहित अन्य आर्थिक गतिविधियों से महिलाएं और ग्रामवासियों को रोजगार के साथ आमदनी का जरिया मिला है और वे स्वावलंबन की ओर बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि सभी गांवों में रोका-छेका किया जाए, जिससे फसलों को नुकसान न हो। फसलों को खुले में चरने वाले पशुओं से बचाने के लिए रोका-छेका अभियान बहुत महत्वपूर्ण हैं।
मुख्यमंत्री श्री बघेल ने ग्रामीणों से कहा कि वे गांवों के गौठानों में नेपियर घास लगाएं, जिससे पशुओं के लिए हरे चारे की व्यवस्था हो सके। पशुओं के चारे के लिए मक्का चारा का भी उपयोग करना चाहिए। मवेशियों को हरा चारा मिलेगा, तो वे इधर-उधर नही जाएंगे। दुधारू पशुओं को हरा चारा मिलने से उनका दूध बढ़ेगा। पशुओं को गौठानों में रखने से खेतों की फसलों को बचाने के लिए घेरा करने में होने वाले खर्च की बचत होगी। उन्होंने गौठानों में नस्ल सुधार का कार्यक्रम भी चलाने के लिए कहा। महिला स्व सहायता समूहों के सदस्यों से चर्चा कर उनके कार्यो की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री ने उत्साहवर्धन किया। रोका-छेका अभियान के तहत् नवागांव भावगीर गौठान में आयोजित कार्यक्रम मंे जिले के प्रभारी मंत्री श्रीमती अनिला भेड़िया ने पूजा-अर्चना कर पशुओं को हरा चारा भी खिलाया।
इस अवसर पर संसदीय सचिव एवं कांकेर विधायक श्री शिशुपाल शोरी, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री हेमंत धु्रव, पूर्व विधायक श्री शंकर ध्रुवा, जिला पंचायत के पूर्व अध्यक्ष श्रीमती सुभद्रा सलाम, बस्तर विकास प्राधिकरण के सदस्य श्री बिरेश ठाकुर, श्रीमती सियो पोटाई, कलेक्टर श्री चन्दन कुमार, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. संजय कन्नौजे, जनपद सदस्य राजेश भास्कर भी मौजूद थे।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *