प्रांतीय वॉच

लॉकडाउन अवधि मे आर आई पुलिसकर्मी पट्टे की भूमि को जेसीबी से समतलीकरण करा ग्रामीण को दिला रहे थे कब्जा कब्जाधारियों व ग्रामीणों ने किया विरोध 

जानिसार अख्तर/लखनपुर : सरगुजा जिले में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए सरगुजा कलेक्टर संजीव झा ने कोरोना की चैन तोड़ने जिले भर में लॉकडाउन लगाया है साथ ही जिले के सभी शासकीय अर्धशासकीय कार्यालयों सहित व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को भी बंद रखने का आदेश दिया गया है। ऐसे में आर आई व पुलिस कर्मियों के द्वारा लॉकडाउन नियमों को दरकिनार करते हुए ग्राम शोयदा में जेसीबी मशीन लगाकर पट्टे की भूमि को समतलीकरण करा ग्रामीण को कब्जा दिलाएं जाने का मामला प्रकाश में आया है जेसीबी से खुदाई होता देख  कबजाधारी ठेमा तुरी  व अन्य ग्रामीणों द्वारा विरोध जताया गया। प्राप्त जानकारी के मुताबिक मामला
लखनपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम चांदो के आश्रित ग्राम  शोयदा का है जहां 27 अप्रैल दिन मंगलवार को बिना किसी पूर्व सूचना के पट्टे की भूमि को धनंजय सिंह व उसके अन्य साथी तथा क्षेत्रीय आर आई सबल साय एक्का  व लखनपुर थाने के दो पुलिसकर्मी द्वारा जेसीबी मशीन लेकर   शोयदा पहुँच पट्टे की भूमि पर समतलीकरण कर ग्रामीण को कब्जा दिलाया जा रहा था उक्त भूमि पर काबिज हेमा तूरी व अन्य ग्रामीणों के द्वारा विरोध किया गया। जिसके बाद धनंजय सिंह के द्वारा धमकी देते हुए जमीन हड़पने की बात कही गई जिससे गांव के ग्रामीणों में दहशत व आक्रोश का व्याप्त है इसी को लेकर 29 अप्रैल दिन गुरुवार को ठेमा की बेटी दामाद पितांबर व अन्य ग्रामीण लखनपुर थाने शिकायत करने पहुंचे थे तहसील का मामला है कहकर लखनपुर थाने मैं आवेदन नहीं लिया गया जिसके बाद गांव के ग्रामीण दर-दर भटक रहे हैं।
ग्राम चांदो सरपंच पति मोहर लाल
इस संबंध में ग्राम चांदो के सरपंच पति से चर्चा करने पर उनके द्वारा कहा गया कि मुझे इसकी कोई जानकारी नहीं है। किसी के द्वारा मुझे जमीन के संबंध में कोई सूचना नहीं दिया गया है।
हल्का पटवारी हेमलता श्रीवास
इस संबंध में ग्राम चांदो  हल्का पटवारी हेमलता श्रीवास से चर्चा करने पर उनके द्वारा कहा गया कि तहसील से आदेश मिलने पर हमारे द्वारा मार्च में अनिल सिंह पिता पितांबर सिंह धनंजय सिंह पिता अनिल सिंह के 28 एकड़ 15 डिसमिल भूमि का सीमांकन करते हुए भूमि स्वामी के भूमि को चिन्हअंकित  किया गया था उसी भूमि के लगभग डेढ़ एकड़ भूमि पर सोमारू तथा ठेमा तुरी भी काबिज़ है।
क्षेत्रीय आर आई संभल साय एक्का
इस संबंध में क्षेत्रीय आर आई संभल साय एक्का से चर्चा करने पर उनके द्वारा हास्य पद बयान देते हुए कहा गया कि लॉकडाउन अवधि में मेरी ड्यूटी लखनपुर में लगा था और मैं शोयदा साइड घूमने गया हुआ था। और मैंने देखा कि उक्त भूमि पर जेसीबी मशीन लगा हुआ है ।
लखनपुर नायब तहसीलदार श्रुति धुर्वे
इस संबंध में लखनपुर नायब तहसीलदार श्रुति धुर्वे से चर्चा करने पर उनके द्वारा कहा गया कि लॉकडाउन की अवधि में  हमारे कार्यालय के द्वारा किसी भी जमीन संबंधी का नापने या सीमांकन करने का आदेश जारी नहीं किया गया है। मुझे आप के माध्यम से यह जानकारी प्राप्त हुई है इसकी जांच की जाएगी साथ ही उन्होंने कहा कि इस संबंध में क्षेत्र के आर आई से बात की जाएगी संतोषप्रद जवाब नहीं होने पर उन पर कार्यवाही भी की जाएगी।
लखनपुर थाना प्रभारी शिशिर कांत सिंह
इस संबंध में लखनपुर थाना प्रभारी शिशिर कांत सिंह से चर्चा करने पर उनके द्वारा कहा गया कि उक्त भूमि पर विवाद की स्थिति उत्पन्न हो गई थी सूचना प्राप्त होने पर लखनपुर थाने से 2 आरक्षकों को वहां भेजा गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *