प्रांतीय वॉच

मनरेगा योजना से मिल रहे है ग्रामीणों को रोजगार ग्रामीणों की बढ़ रही है आय

यामिनी चंद्राकर/ छूरा : जनपद पंचायत छुरा क्षेत्र क्रमांक 05 ग्राम पंचायत मड़ेली के अंतर्गत (महात्मा गाँधी राष्ट्रीय ग्रामीण  रोजगार गारंटी योजना) की निरीक्षण हेतु  ग्राम मड़ेली मे चल रहे रोजगार गारंटी के तहत तालाब गहरीकरण कार्यों का औचक निरीक्षण किया जिसमे गहरीकरण का कार्य सन्तोषजनक नही पाया गया है यहां बात रोजगार सहायक एवं मनरेगा कार्यालय इंजीनियर का कहना है। मौके पर उपस्थित रोजगार सहायक ने बताया कि सभी ग्रामवासी शासन के सभी दिशा निर्देशों का पालन करते हुए कार्य करे तथा नागरिक सूचना पटल  को निर्धारित मापदंड में बनाने  को निर्देश दिये। ग्राम पंचायत मड़ेली में बैदल श्री तालाब में चल रहे गहरीकरण के बारे में तालाब के किनारे को अच्छे से ड्रेसिंग कराने का साफ निर्देश दिए है। मनरेगा योजना के तहत ग्राम पंचायतों में मजदूरों को रोजगार देने के लिए तालाब गहरीकरण का कार्य प्रारंभ हो चुका  हैं। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) से तालाब की खोदाई कराई। तालाब में  बरसाती पानी का संचयन किया जाएगा।
योजना
गांवों में बरसाती पानी को संचयन करने के लिए तालाब ही मुख्य स्त्रोत होते थे। गांवों में ग्रामीण तालाबों में बरसाती पानी एकत्रित करके यहां पर पशुओं को पानी पिलाते थे और यहीं पर नहाते तथा कपड़ा धोने आदि का सुविधा उपलब्ध हो जाता है। जिस गांव में जमीन के नीचे मीठा पानी मिल जाता था, वहां पर कुआं खोद कर पीने के लिए पानी निकाला जाता था। जब से गांवों में पाइप लाइन से पेयजल की आपूर्ति शुरू की गई तब से लोगों ने तालाबों की तरफ ध्यान देना बंद कर दिया। यही वजह रही की गांवों में तालाब गंदगी से भर गए!
खबर सपेक्ष
जनता का कहना है कि मनरेगा योजना अंतर्गत हर श्रमिकों को ₹182 के हिसाब से मजदूरी क्यों नहीं मिलता हमारे ग्राम पंचायत मड़ेली में 1 सप्ताह का लगभग 1 श्रमिक मजदूर को ₹800 या ₹900 मिलता है इसके अनुसार से 1 दिन का रोजी ₹135 या ₹140 दिया जाता है शासन के नियमानुसार जितना श्रमिक मजदूरों को पैसा रोजगार गारंटी अंतर्गत मिलना है उससे वंचित हो जाते हैं,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *