रायपुर वॉच

एम्स में आज निदेशक और सफाई कर्मचारी को दी जाएगी पहली वैक्सीन

  • तैयारियों को दिया गया अंतिम रूप, आधे घंटे आब्जर्वेशन में रहना होगा
  • आयुष भवन में वैक्सीनेशन के लिए पृथक व्यवस्था, 100 को प्रतिदिन दी जाएगी

रायपुर : अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, रायपुर में 16 जनवरी से एम्स परिवार के लिए वैक्सीनेशन के लिए आवश्यक प्रक्रिया को पूरा कर लिया गया। शनिवार को सबसे पहले निदेशक प्रो. (डॉ.) नितिन एम. नागरकर और एक सफाई कर्मचारी को वैक्सीन दी जाएगी जिसके बाद प्रतिदिन 100 चिकित्सकों और कर्मचारियों को वैक्सीन देने की तैयारी है जिसे बाद में बढ़ाया जा सकता है।

एम्स में लगभग 4000 चिकित्सकों, अधिकारियों, नर्सिंग स्टॉफ, पैरा मेडिकल स्टॉफ, कर्मचारियों, गार्ड और सफाई कर्मचारियों को वैक्सीन दी जानी है। इसके लिए पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन एम्स पहुंच गई हैं। 16 जनवरी को आयुष भवन में एक पृथक व्यवस्था के अंतर्गत वैक्सीनेशन शुरू किया जाएगा। पहली वैक्सीन प्रो. नागरकर और एक सफाई कर्मचारी को दी जाएगी। इन्हें आधे घंटे आब्जर्वेशन में रहना होगा, इसके बाद विधिवत तरीके से सभी का वैक्सीनेशन शुरू कर दिया जाएगा।

वैक्सीनेशन के लिए वेटिंग रूम, वैक्सीनेशन रूम और आब्जर्वेशन रूम बनाए गए हैं। आधे घंटे तक चिकित्सकों की निगरानी में रहने के बाद ही वैक्सीन लेने वालों को जाने दिया जाएगा। इस दौरान सोशन डिस्टेंसिंग, मास्क का प्रयोग और सेनेटाइजेशन की प्रक्रिया का पूरी तरह से पालन करना होगा।

प्रो. नागरकर ने कहा है कि वैक्सीन और वैक्सीनेशन की प्रक्रिया पूरी तरह से सुरक्षित है। आईसीएमआर की गाइडलाइंस के अनुरूप इसे तैयार किया गया है। अतः किसी भी प्रकार का संदेह या संशय नहीं होना चाहिए। एम्स परिवार पहले चरण में वैक्सीन ले रहा है जिससे किसी भी प्रकार का संशय नहीं रहे।

वैक्सीनेशन की तैयारियों को शुक्रवार की शाम को अंतिम रूप दे दिया गया। उप-निदेशक (प्रशासन) अंशुमान गुप्ता, वैक्सीनेशन की नोडल ऑफिसर मनीषा मधुकर रूईकर और डॉ. अंजन गिरी ने सभी चिकित्सकों और कर्मचारियों से अनुरोध किया है कि वे अपने आधार कार्ड या आई कार्ड के साथ वैक्सीनेशन के लिए आयुष भवन में संपर्क कर सकते हैं। फिलहाल 100 वैक्सीन प्रतिदिन दी जाएंगी जिन्हें बाद में बढ़ाकर 200 तक किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *