Thursday, September 19, 2024
देश दुनिया वॉच

आज से होने जा रहे हैं ये बड़े बदलाव, सीधे आपकी जेब पर डालेंगे असर

Share this

आज से आपकी  जिंदगी से जुड़ी कई चीजें बदल गई हैं। अगर आपने 30 जून तक पैन को आधार से लिंक नहीं कराया है तो आपका पैन इन-एक्टिव हो जाएगा। इसके अलावा इंटरनेशनल क्रेडिट कार्ड के विदेश में इस्तेमाल पर 20% TCS देना होगा।सरकार ने पैन को आधार से लिंक करने के लिए 30 जून तक का समय दिया था। जो लोग तय तारीख तक ऐसा नहीं किया है, उनका पैन इन-एक्टिव (निष्क्रिय) कर दिया जाएगा। इसके इन-एक्टिव होने पर ऐसे लोगों को म्यूचुअल फंड या स्टॉक अकाउंट खोलने जैसी चीजों की अनुमति नहीं होगी। इसके अलावा, यदि आप इस पैन कार्ड का कहीं भी दस्तावेज के रूप में इस्तेमाल करते हैं, तो भारी जुर्माना लग सकता है।

स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स की ब्याज दरों में 0.30% तक की बढ़ोतरी की

सरकार ने जुलाई से सितंबर तिमाही के लिए पोस्ट ऑफिस की कुछ स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स की ब्याज दरों में 0.30% तक की बढ़ोतरी की है। पोस्ट ऑफिस की 1 साल की टाइम डिपॉजिट पर अब 6.80% की जगह 6.90% ब्याज मिलेगा। 2 साल के टाइम डिपॉजिट पर रेट को 6.9% से बढ़ाकर 7% किया गया है।

विदेश में इस्तेमाल पर 20% TCS देना होगा

इंटरनेशनल क्रेडिट कार्ड के विदेश में इस्तेमाल पर 20% TCS देना होगा। ये TDS एक वित्त वर्ष में 7 लाख रुपए से ज्यादा के खर्च पर देना होगा। नए नियमों के अनुसार 7 लाख रुपए तक खर्च करने पर 20% TCS नहीं लगेगा।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *