Thursday, September 19, 2024
देश दुनिया वॉच

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से केंद्रीय आवासन एवं शहरी विकास राज्यमंत्री तोखन साहू ने की सौजन्य मुलाकात, छत्तीसगढ़ की ओर से रामचरित मानस ग्रंथ भेंट किए

Share this

नई दिल्ली: आज नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से केंद्रीय आवासन एवं शहरी विकास राज्यमंत्री  तोखन साहू ने सौजन्य मुलाकात कर प्रधानमंत्री  को भगवान राम के ननिहाल छत्तीसगढ़ की ओर से रामचरित मानस ग्रंथ भेंट किए। प्रधानमंत्री जी ने छत्तीसगढ़ के विकास और विभागीय कार्यों की जानकारी लिए।प्रगति और जनहित से जुड़ी विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के संबंध में विस्तार से चर्चा कर उनका मार्गदर्शन प्राप्त किया।

जनकल्याण की सभी योजनाओं के लाभार्थियों का 100 प्रतिशत आच्छादन का निर्देश दिये।

संसद भवन स्थित कार्यालय में गृहमंत्री माननीय  अमित शाह से केंद्रीय आवासन एवं शहरी विकास कार्य राज्यमंत्री  तोखन साहू ने सौजन्य मुलाकात कर कवि-राजनेता और पूर्व प्रधानमंत्री श्रद्धेय  अटल बिहारी वाजपेयी जी की बहुचर्चित कविता-संग्रह ” मेरी इक्यावन कविताएं” भेंट की। साथ ही विभिन्न विषयों पर चर्चा करते हुए गृहमंत्री अमित शाह ने केंद्रीय राज्यमंत्री तोखन साहू के पिताजी के स्वास्थ्य लाभ एवं अन्य परिवारजनों को मंगल कामना प्रेषित की।आज 29 जुलाई को तोखन साहू, केंद्रीय राज्य मंत्री, आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय, भारत सरकार ने संसद के मानसून सत्र में भाग लिया और राज्यसभा में मौजूदगी दर्ज की। तोखन साहू ने अपने मंत्रालय से संबंधित 17 प्रश्नों के उत्तर राज्य सभा के पटल पर प्रस्तुत किया। इन प्रश्नों में जैसे विभिन्न राज्यों में चल रही प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित हाउसिंग सब्सिडी स्कीम, आर्थिक रूप से कमजोर वर्गो के लिए, एम्पलीफाई योजना 2.0, स्मार्ट सिटीज मिशन (तेलंगाना में) , मदुरई , त्रिची और कोयंबटूर मेट्रो से संबंधित प्रश्नों के उत्तर पटल पर प्रस्तुत किए। इलेक्ट्रिक वाहनों से संबंधित सब्सिडी, अमृत मिशन के अंतर्गत नगर निगम, पालिका परिषद और नगर पंचायत की रिपोर्ट, शहरों में ट्रांसपोर्ट/यातायात को दुरुस्त करने की कार्ययोजना एवं शहरों में जलभराव की समस्या से संबंधित प्रश्नों के उत्तर भी राज्य सभा के पटल पर प्रस्तुत किए गए।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *