रायपुर वॉच

अब कबीर धर्म नगर के नाम से जाना जाएगा दामाखेड़ा, CM साय ने कबीर संत समागम में की घोषणा

बलौदाबाजार। मुख्यमंत्री साय ने दामाखेड़ा का नाम कबीर धर्म नगर दामाखेड़ा करने की घोषणा की है। माघ पूर्णिमा के अवसर पर बलौदाबाजार के दामाखेड़ा में आयोजित होने वाले विश्व प्रसिद्ध सतगुरू कबीर संत समागम दामाखेड़ा मेला में छत्‍तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने ये बड़ी घोषणा की है।

सदगुरु कबीर संत समागम माघ मेले में दूर-दूर से पहुंचे हजारों कबीर पंथियों के बीच जैसे ही पंथ प्रकाशमुनि नाम साहेब और नवोदित वंषाचार्य उदित मुनि नाम साहब के सभा स्थल पहुंचे तो दामाखेड़ा में साहेब बंदगी साहेब का जय घोष गूंज उठे। कबीर संत समागम माघ मेले में प्रतिवर्ष के अनुसार इस वर्ष भी हजारों की संख्या में कबीरपंथी पंथ प्रकाश मुनि नाम साहब के दर्शन और प्रवचन का लाभ लेने पहुंचे हैं।

प्रकाश मुनि नाम साहेब ने प्रथम दिवस के प्रवचन में हजारों कबीर पंथियों का साहेब बंदगी साहेब के अभिवादन करते हुए कहा कि जैसे आप लोगों को साल भर इंतजार होता है कि कब हम अपने सद्गुरु संत समागम माघ मेले में पहुंचे। वैसे ही मुझे भी आप जैसे साहब के नेमी प्रेमी लोगों का इंतजार रहता है।

उन्होंने आगे कहा कि इस सद्गुरु कबीर संत समागम माघ मेले का आयोजन 1905 से प्रारंभ हुआ है। जो अब तक निरतंर जारी है। 120 वर्षो से लगातार कबीर धर्मनगर दामाखेड़ा में सद्गुरु कबीर साहेब का दरबार लग रहा है। जहां आप जैसे साहब के नेमी प्रेमी बंधु गण संत समागम जैसे सागर में डुबकी लगाने पहुंचे रहे है। आज संत समागम माघ मेले का विधिवत शुभारंभ हो रहा है, जो 23 फरवरी तक चलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *