देश दुनिया वॉच

बेटियों को इस योजना के तहत मिलेंगे 70 लाख रुपए, जानिए कैसे उठायें लाभ ?

Government Scheme: सेंट्रल गवर्नमेंट द्वारा आम नागरिकों के लिए कई तरह की योजनायें चलाई जाती है. जिससे आम नागरिकों को फायदा पहुंचाने के लिए कई सारी स्कीम को लेकर के आती है. ये स्कीम इतनी फायदेमंद है कि आम जनता को तगड़ा मुनाफा इनसे होगा। भारत सरकार की एक ऐसी ही स्कीम बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू की है। ये स्कीम इतनी जबरजस्त है कि इसमें 70 लाख रुपए तक की कमाई हो सकती है। साथ ही टैक्स छूट का फायदा भी मिलेगा।

जिस स्कीम के बारे में हम बता रहे हैं वो है सुकन्या समृद्धि योजना जो कि लड़कियों के लिए एक टैक्स फ्री स्माल सेविंग स्कीम है। जनवरी से लेकर के मार्च 2024 की तिमाही के लिए इस स्कीम के तहत 8.2% की दर से ब्याज दिया जा रहा है। इसमें हर वर्ष 250 रूपये से लेकर 1.5 लाख रुपए तक का इन्वेस्टमेंट आप लोग कर सकते हैं। साथ ही आयकर विभाग ( Income Tax) की धारा 80C के तहत 1.5 लाख रुपए तक टैक्स डिस्काउंट का दावा भी कर सकते हैं। इतना ही नहीं इसके ब्याज पर भी टैक्स नहीं देना होता है। जिसका सीधा मतलब हुआ कि ये योजना पूरी तरह से टैक्स फ्री है।

Sukanya Samriddhi Yojna में इन्वेस्टमेंट करने के लिए भारतीय निवासी और लड़की के पेरेंट्स को या कानूनी अभिभावक होना बहुत जरूरी है। आप बेटी के जन्म से लेकर 10 वर्ष की उम्र तक एसएसवाई अकाउंट को ओपन कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत अधिकतम 2 युवतियों के लिए खोल सकते हैं।

कब तक पूरी होगी मैच्योरिटी
सेंट्रल गवर्नमेंट ने सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर जनवरी – मार्च 2024 तिमाही के लिए 8.2 फीसदी तय किया हुआ है। सरकार इस स्कीम के तहत हर तिमाही में ब्याज दर अपडेट करती है। वहीं, यदि मैच्योरिटी की बात करें तो इसमें कुल 15 वर्ष तक पैसे डिपोजिट करने होते हैं। 21 वर्ष में ये अकाउंट मैच्योर हो जाता है।

जानिए कैसे पा सकते हैं 70 लाख रुपए
Sukanya Samridhi Yojna पर ब्याज दर हर तिमाही में संशोधित की जाती है। इस योजना में शुरुआत से लेकर अभी तक अधिकतम 9.2 प्रतिशत और न्यूनतम ब्याज दर 7.6% है। एक कैलकुलेशन के अनुसार, अगर 21 साल की पूरी अवधि के दौरान औसत ब्याज दर 8% रहती है और 15 साल तक आप इस स्कीम में हर साल 1.5 लाख रुपए तक इन्वेस्टमेंट करते हैं तो इस अकाउंट के तहत आपको तकरीबन 70 लाख रुपए तक मिल जायेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *