रायपुर वॉच

BREAKING : बीरनपुर घटना की होगी सीबीआई जांच : गृहमंत्री

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा में बीरनपुर में भुवनेश्वर साहू की हत्या का मामला उठा। मृतक भुवनेश्वर साहू के पिता विधायक ईश्वर साहू ने राज्य विधानसभा में ध्यानाकर्षण के माध्यम से मामला उठाया। जिसके बाद गृहमंत्री विजय शर्मा ने बीरनपुर घटना की जांच सीबीआई से कराने की घोषणा की।

गृहमंत्री विजय शर्मा ने कहा कि 12 आरोपियों की गिरफ्तारी हुई है। प्रकरण की विवेचना अब भी जारी है। कोई और दोषी पाया जाता है तो उसके विरुद्ध भी कार्यवाई होगी। मृतक के परिवार को न्याय मिले यह सुनिश्चित करेंगे।

ईश्वर साहू ने कहा, हमने 36 नाम दिए है सिर्फ 12 गिरफ्तार हुए बाकी क्यों गिरफ्तार नहीं हुए? घटना की शुरुआत गांव के ही अंजोर यदु के द्वारा की गई उसके ऊपर आज तक कार्रवाई क्यों नहीं की गई।

विजय शर्माने जबाव देते हुए कहा, मैने स्पष्ट किया है गांव में जो घटना हुई भुनेश्वर साहू की हत्या हुई न्याय की लड़ाई लड़ते-लड़ते उनके पिता आज सदन में अपनी बात कह रहे हैं यह अद्भुत संयोग है। मैं आपसे कहना चाह रहा हूं इस प्रकरण में सेक्शन 173 सीआरपीसी के तहत विवेचना जारी। जिस संदर्भ में बातचीत हुई उचित प्रमाण मिले वह जेल में है परंतु जिनके संदर्भ में ऐसा नहीं हुआ उनकी विवेचना जारी है। 40 लोगों के नाम दिए गए थे उसमें 12 लोग के नाम FIR थे उन सभी के संबंध में विवेचना जारी है आगे भी करवाई जारी रहेगी।

ईश्वर साहू ने कहा, विशेष समुदाय के लोगों के पास सैकड़ो हथियार हथियार थे उसे समय अधिकारियों ने कहा था कि उसे जप्त करेंगे लेकिन अभी तक जब तक क्यों नहीं हुए?

विजय शर्मा ने कहा कि इसमें संबंध में जो भी हथियार उपयोग किया गया था उन सब को जमा किया गया है कुछ हथियारों को एफएसएल रिपोर्ट के लिए भेजा गया है गांव में पुलिस चौकी है और यह निर्धारित किया जा रहा है कि गांव में कोई बड़ा हथियार नहीं है।

ईश्वर साहूने पूछा, मैं जानना चाहता हूं कि अवैध हथियार कब तक जप्त किया जाएगा?

विजय शर्मा ने बताया, एक बार गांव में सभी घरों में बातचीत चर्चा गांव के माध्यम से करके और जहां आवश्यकता हुई वहां तलाशी के माध्यम से सुनिश्चित करेंगे कि कोई बड़ा हथियार किसी की घर में ना हो ये सुनिश्चित करेंगे।

ईश्वर साहू ने कहा, मैं स्वयं मृतक का पिता हूं मैं सदन से जानना चाहता हूं मुझे न्याय मिल पाएगा या नहीं? और मिलेगा तो कब तक मिलेगा?

विजय शर्मा ने कहा, उनके प्रश्न और विषयों को लेकर के मैं अभिभूत हूं हर हाल में हम सब मिलकर उनको न्याय मिले उनको और उनके मन में जो बातें हैं वह सारी बातें ठीक हो उन सारे विषय को ठीक हो वह सारी जानकारी हो जाए। मैं भी चाहता हूं अध्यक्ष महोदय इसके लिए जैसी आवश्यकता होगी वह पूरा करेंगे।

ईश्वर साहू ने कहा, घटना के समय अधिकारियों द्वारा सीबीआई जांच करवाने का आश्वासन मिला था करवाएंगे कि नहीं?

विजय शर्मा ने जवाब देते हुए कहा, जांच जारी है SIT बनाकर जांच की जा रही है फिर भी एक पराक्रमी पिता के हृदय का दर्द है इसलिए मैं आज सदन में घोषणा करता हूं कि इस विषय में सीबीआई जांच करवाई जाएगी।

ईश्वर साहू ने कहा, मैं जनप्रतिनिधि होने के नाते मुझे अभी तक न्याय नहीं मिल पाया, तो मैं क्या अपने विधानसभा क्षेत्र के जनता को क्या न्याय दिला पाऊंगा।

अजय चंद्राकर ने कहा, सीबीआई जांच करेंगे क्या उसमें एक एंगल और है इस घटना के बाद एक समुदाय विशेष के दो लोगों की भी हत्या हो गई हत्या किन परिस्थितियों में हुई वह हत्या प्रतिक्रिया के स्वरूप है या किसी दल विशेष में चुनाव सामने था इसलिए षडयंत्र पूर्वक उन दोनों की हत्या करवाई गई क्या इस विषय को भी इस एंगल से भी क्या इस विषय को भी सीबीआई जांच में शामिल करेंगे हत्या प्रतिज्ञा शुरू हुई किसने की क्या यह विषय भी आप सीबीआई जांच में शामिल करेंगे

विजय शर्मा ने कहा कि 11 अप्रैल को FIR दर्ज की गई मामला न्यायालय में है चलन प्रस्तुत हो चुका है 17 लोगों की गिरफ्तारी भी हो चुकी है इसलिए न्यायालय के निर्णायक प्रतीक्षा करें। ईश्वर साहू ने जो बात रखी उसे विषय में सीबीआई जांच कराई जाएगी इसमें 7 फिर है तो हर विषय का सीबीआई जांच नहीं कराई जा सकती अब सदन का निर्णय है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *