कोण्डागांव

महतारी वंदन योजना का लाभ लेने दो दिनों में मिले 27 हजार आवेदन

 

महतारी वंदन योजना का लाभ लेने दो दिनों में मिले 27 हजार आवेदन

राजीव गुप्ता, ब्यूरो चीफ 
छत्तीसगढ़ वॉच, कोण्डागांव। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय द्वारा महतारी वंदन योजना की घोषणा के साथ जिले में महिलाओं के बीच विशेष उत्साह देखा गया। योजना लागू होने के साथ ही आंगनबाड़ी केंद्रों एवं पंचायत भवनों में महिलाओं की भीड़ देखी जा सकती है। सभी अपना आवेदन जमा कर जल्द से जल्द योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु उत्सुक दिखाई दिए। इसी का परिणाम है कि दो दिनों में जिले में 27 हजार से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं।

ग्राम पंचायत पलारी में पंचायत भवन में लगाए गए विशेष शिविर में सरपंच अंबिका मंडावी के साथ वार्ड पंचों, सचिव एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा महिलाओं से आवेदन भरने का कार्य किया जा रहा है। इस संबंध में सरपंच अंबिका ने बताया कि महतारी वंदन योजना की घोषणा के साथ महिलाएं स्वेच्छा से ग्राम पंचायत भवन पहुंच रही हैं। हमारा प्रयास है कि अधिक से अधिक महिलाओं को योजना का लाभ दिलाएं। इसके लिए पूरे पंचायत में जागरूकता हेतु आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा जानकारी दी जा रही है। इसके साथ ही सभी आवेदनों को ऑफलाइन भर कर ऑनलाइन एंट्री हेतु लगातार ऑनलाइन आवेदन भरने का काम भी साथ ही साथ पूर्ण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस योजना से ग्रामीण महिलाओं के स्वावलंबन का मार्ग प्रशस्त होगा और महिलाओं को बेहतर तरीके से गृह संचालन में मदद मिलेगी। पलारी में फॉर्म भरने आई प्रमिला ने बताया कि हम सभी महिलाएं बहुत खुश हैं। सभी को इस योजना का लाभ मिलने से घर चलाने का कार्य आसान हो जाएगा। छत्तीसगढ़ शासन को इस योजना के संचालन हेतु आभार व्यक्त किया।

इस योजना के तहत घर-घर जाकर फॉर्म भरवाने का काम आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा किया जा रहा है। जिसके तहत मसोरा पंचायत में मरारपारा की यामिनी पटेल द्वारा मरारपारा में ही लोगों के घर के निकट स्थित दुकान में शिविर लगा कर फार्म भरने का कार्य किया। जहां आवेदन करने आई मीना पटेल ने बताया कि उन्हें बहुत खुशी है कि शासन द्वारा उन्हें महतारी वंदन योजना का लाभ दिलाया जा रहा है। वे अब अपने छोटे-छोटे खर्चों को स्वयं कर सकेंगी इसके लिए उन्हें किसी पर निर्भर नहीं रहना होगा।

उल्लेखनीय है कि अब तक जिले में 27613 महतारी वंदन योजना के आवेदन प्राप्त किया जा चुका है। जिसमें कोण्डागांव 01 परियोजना में 3953, कोण्डागांव 02 परियोजना में 2374, कोण्डागांव 03 परियोजना में 2604, फरसगांव परियोजना में 2852, बड़ेडोंगर परियोजना में 2830, माकड़ी परियोजना में 4254, केशकाल परियोजना में 4098, बड़ेराजपुर परियोजना में 4648 आवेदन प्राप्त हुए हैं। आवेदन प्राप्त करने हेतु सभी ग्राम पंचायत एवं आंगनबाड़ी केंद्रों में विशेष शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें बड़ी संख्या में महिलाएं पहुंच रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *