रायपुर वॉच

प्रदेश में बदला मौसम का मिजाज, नवतपा के दूसरे दिन इन जिलों में बारिश के आसार…जानिए लू लगने के लक्षण

वहीँ तापमान की बात करें तो सबसे ज्यादा तापमान सक्ती में 45 डिग्री दर्ज किया गया है. राजधानी रायपुर में 41 डिग्री. बिलासपुर में 43, अंबिकापुर में 41.4, जगदलपुर में 37.8, दुर्ग में 41.6 और राजनांदगांव में 42 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है.

 लू लगने के लक्षण

शरीर के तापमान में 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर की वृद्धि है। अन्य संकेतों में निम्नलिखित शामिल हो सकते हैं:

  • सूखी, या लाल त्वचा
  • बरामदगी
  • बहुत तेज सिरदर्द
  • तेज, उथली श्वास
  • मांसपेशियों में कमजोरी या ऐंठन
  • उल्टी

लू को कैसे रोकें?

सूर्य के चरम पर होने पर इन चरणों का पालन करके लू लगने की रोकथाम की जा सकती है:

1. हाइड्रेटेड रहना

पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी या तरल पदार्थ पीना आवश्यक है क्योंकि यह शरीर से पसीने को निकालने में मदद करेगा और सामान्य तापमान बनाए रखेगा।

2. धूप से सुरक्षा पाएं

आपके शरीर में आत्म-शीतलन क्षमता होती है, लेकिन यह सनबर्न से प्रभावित हो सकती है। इसलिए, बाहर जाते समय कम से कम 15 एसपीएफ वाले हैट, धूप के चश्मे और सनस्क्रीन के साथ खुद को सुरक्षित रखना सबसे अच्छा है।

3. कोई भी दवा लेते समय सावधानी बरतें

यदि आप ऐसी दवाओं का उपयोग कर रहे हैं जो आपके शरीर की हाइड्रेटेड रहने और गर्मी को कम करने की क्षमता को प्रभावित करती हैं तो आपको गर्मी से जुड़ी समस्याओं से सावधान रहना चाहिए।

4. सबसे गर्म दिनों के दौरान ज़ोरदार कार्य करने से बचें

उस समय को सीमित करने का प्रयास करें जब तक कि आप दिन के सबसे गर्म हिस्सों में व्यायाम या काम करने में खर्च न करें, जब तक कि आप इसके लिए अनुकूलित न हो जाएं। जो लोग गर्म, नम वातावरणों के आदी नहीं हैं, उन्हें गर्मी से संबंधित समस्याओं का अधिक खतरा होता है। आपके शरीर को गर्म परिस्थितियों के आदी होने में कुछ सप्ताह लग सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *