रायपुर वॉच

सुपेबेड़ा में स्वच्छ पेयजल पहुंचाने में भूपेश सरकार असफल : बृजमोहन

रायपुर। गरियाबंद जिले का सुपेबेड़ा ऐसा गांव है जहां गंदा पानी पीने के चलते लोग किडनी की बीमारियों से ग्रसित हो रहे हैं। जिसके चलते बीते 6 सालों में 80 से ज्यादा मौते हो चुकी है। बावजूद छत्तीसगढ़ सरकार अभी तक स्वच्छ पेयजल वहां पहुंचाने में असफल है। भाजपा के वरिष्ठ विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने बुधवार को यह मुद्दा विधानसभा में उठाया।

उन्होंने पीएचई मंत्री से सवाल पूछा कि सुपेबेड़ा एवं उससे लगे गांव में पीने का साफ पानी पहुंचाने की कोई घोषणा की गई है? यदि हां तो कब और कब तक पहुंचाने की बात कही गई थी और अब तक क्या कार्यवाही की गई? क्या विभागीय मंत्री जी, स्वास्थ्य मंत्री के साथ वर्ष 2018-19 में सुपेबेड़ा गए थे तो उन्होंने सुपेबेड़ा के लोगों को क्या आश्वासन दिया था व क्या कार्यवाही की गई है? क्या विभागीय मंत्री के प्रवास के बाद उनकी अनुशंसाओं पर सुपेबेड़ा में पेयजल के लिए कोई योजना स्वीकृति की गई थी? यदि हां तो कब और कितने की योजना थी? क्या बाद में पुनः सुपेबेड़ा व उस क्षेत्र के लिए दूसरी कोई योजना स्वीकृत की गई थी, यदि हाँ तो कब, कितने राशि की, उस पर क्या-क्या कार्यवाही हुई है? मुख्यमंत्री ने भी सुपेबेड़ा में स्वच्छ पेयजल पहुचाने के लिए कोई घोषणा /आश्वासन दिया था? यदि हाँ तो कब और अब तक उस पर क्या कार्यवाही की गई?

इसके जवाब में में पीएचई मंत्री रुद्र कुमार गुरु ने बताया कि दिनांक 02.02.2019 को घोषणा की गयी थी। घोषणा में समय सीमा नहीं थी घोषणा के परिपालन में सुपेबेड़ा समूह जलप्रदाय योजना स्वीकृत की गयी है एवं निविदा प्रक्रियाधीन है।

उन्होंने बताया कि वे और स्वास्थ्य मंत्री 02.02.2019 को सुपेबेड़ा गये थे। सुपेबेडा प्रवास के दौरान माननीय मंत्री महोदयों द्वारा सुपेबेड़ा समूह जलप्रदाय योजना की घोषणा की गयी थी। घोषणा के परिपालन में सुपेबेड़ा समूह जलप्रदाय योजना स्वीकृत की गयी एवं निविदा प्रक्रियाधीन है। दिनांक 23.11.2019 को लागत रू. 1278.29 लाख की राज्य बजट अंतर्गत स्वीकृति प्रदान की गई थी। राज्य मद अंतर्गत स्वीकृत सुपेबेड़ा समूह जलप्रदाय योजना की अवयववार निविदा क्रमांक 31, 32 एवं 33 दिनांक 08.04.2020 से आमंत्रित की गई थी। निविदा अंतर्गत वित्त विभाग की टीप “सुपेबेड़ा समूह जलप्रदाय योजना का क्रियान्वयन जल जीवन मिशन अंतर्गत ही होना है। अतः विभाग को सुझाव दिया जाता है कि इस मद के अंतर्गत योजना की पुनः प्रशासकीय स्वीकृति प्राप्त करें।” के पालन में जल जीवन मिशन अंतर्गत योजना स्वीकृत कर निविदा आमंत्रित की गयी। जल जीवन मिशन योजना अन्तर्गत सुपेबेड़ा समूह जलप्रदाय योजना की दिनांक 13.08.2021 लागत रुपये 1034.32 लाख की स्वीकृति प्रदान की गई है। निविदा क्रमांक 61, दिनांक 24.08.2021 से सुपेबेड़ा समूह जलप्रदाय योजना के कार्यों की निविदा आमंत्रित की गई थी। जल जीवन मिशन की राज्य स्तरीय स्कीम सेक्शनिंग कमेटी की बैठक दिनांक 18.05.2022 में पुनः निविदा आमंत्रण के निर्देश दिये गये। निविदा क्रमांक 94, दिनांक 10.08.2022 द्वारा सुपेबेड़ा समूह जलप्रदाय योजना के कार्यों की निविदा आमंत्रित की गई है। मिशन संचालक, जल जीवन मिशन की अध्यक्षता में दिनांक 14.10.2022 को आयोजित निविदा समिति द्वारा पुनः निविदा आमंत्रित किये जाने की अनुशंसा की गयी है। निविदा क्रमांक 132, दिनांक 05.12.2022 द्वारा सुपेबेड़ा समूह जलप्रदाय योजना के कार्यों की आमंत्रित की गई है। निविदा प्रक्रियाधीन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *