देश दुनिया वॉच

WhatsApp ने जारी किया अब तक का सबसे जबरदस्त फीचर, मिलेंगी ये सारी सुविधाएं …

WhatsApp के Communities फीचर के बारे में कंपनी ने इस साल की शुरुआत में घोषणा किया था. कंपनी इसे कई जोन में टेस्ट कर रही थी. इसमें एक जबरदस्त फीचर भी सामने आया है. इस फीचर से यूजर्स ग्रुप में कनेक्ट हो पाएंगे. ये ग्रुप के अंदर ग्रुप है. यानी ग्रुप में आप सेलेक्टेड लोगों का सब-ग्रुप बना कर उन्हें कोई मैसेज सेंड कर सकते हैं. WhatsApp Communities फीचर से कंपनी पड़ोसी, स्कूल और वर्कप्लेस में पैरेंट्स को टारगेट करेगी. यूजर्स एक बड़े ग्रुप में भी मल्टीपल ग्रुप में कनेक्ट हो पाएंगे. कंपनी इसके लिए 50 से ज्यादा ऑर्गेनाइजेशन के साथ 15 देशों में काम कर रही है.

कैसे इस्तेमाल करें Community?

बता दें कि यूजर इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए एंड्रॉयड मोबाइल में चैट के टॉप पर जबकि आईओएस में बॉटम में Communities टैब पर क्लिक कर सकते हैं. वहां से यूजर Community को नए ग्रुप या पहले ऐडड ग्रुप से स्टार्ट कर सकते हैं. Community में यूजर आसानी से ग्रुप में भी स्विच कर सकते हैं. एडमिन जरूरी जानकारी Community के सभी मेंबर्स को सेंड कर सकते हैं.

कंपनी ने दावा किया है कि इससे यूजर्स को हाई-लेवल की सिक्योरिटी और प्राइवेसी मिलेगी. इस फीचर से यूजर को अलग-अलग ग्रुप बनाने की जरूरत नहीं होगी और ना ही एक मैसेज को अलग-अलग ग्रुप में सेंड करने की. कंपनी ने ये भी बताया है कि ये एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का इस्तेमाल जारी रखेगी.

इससे यूजर्स के डेटा का एक्सेस कंपनी के पास भी नहीं होगा. Communities के अलावा कंपनी तीन और नए फीचर्स को भी जारी किया है. अब यूजर्स 32-लोगों के साथ वीडियो कॉल में शामिल हो सकते हैं. इसके अलावा ग्रुप साइज को भी 512 मेंबर्स से बढ़ाकर 1024 कर दिया गया है. वॉट्सऐप ग्रुर में इन-चैट पोल्स का भी आयोजन किया जा सकता है. इससे ग्रुप मेंबर्स किसी मुद्दे पर अपना वोट दे सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *