प्रांतीय वॉच

पुलिस कांस्टेबल की मार से घायल हुआ ग्रामीण, ग्रामीणों ने कहा- पुलिस की ओर से लगातार किया जा रहा है प्रताड़ित

Share this

डोंगरगांव: समीपस्थ ग्राम करमरी के ग्रामीण पुलिस के व्यवहार को लेकर काफी नाराज और आक्रोशित हैं उनका कहना है कि पुलिस उन पर बेवजह अत्याचार कर रही है मारपीट कर रही है इस मामले में ग्राम करमरी ग्रामीणों ने बैठक कर डोंगरगांव थाने का घेराव कर दिया और मारपीट करने वाले पुलिस के कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करने लगे।
बता दें कि ग्राम करमरी में केबल चोरी के मामले को लेकर डोंगरगांव पुलिस वहां के ग्रामीणों को पूछताछ के लिए ला रहे थे इस दौरान पुलिस जवानों के द्वारा ग्रामीणों के साथ मारपीट करने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है इसी मामले को लेकर 17 सितंबर 2020 शनिवार को बड़ी संख्या में ग्राम करमरी के ग्रामीण इस प्रकार के व्यवहार का विरोध करने तथा दोषियों पर कार्रवाई की मांग को लेकर थाना पहुंचे थे वहीं मारपीट के मामले में एक ग्रामीण के द्वारा नामजद लिखित आवेदन भी दिया गया है हर कार्रवाई की मांग की है

यह है मामला : ग्रामीणों से मिली जानकारी के अनुसार डोंगरगांव निवासी के द्वारा गांव में जमीन लिया गया है। जहां कुछ काम के चलते केबल डाला जा रहा था। इसी दौरान केबल चोरी हो जाने के मामले को लेकर 6 सितंबर को डोंगरगांव थाने में आवेदन दिया गया। जिसके बाद से लगातार ग्राम करमरी के ग्रामीणों को पूछताछ के बहाने डोंगरगांव बुलाया जा रहा है और उनसे मारपीट की जा रही है। इतना ही नहीं कामगार मजदूर किसान उनके साथ-साथ नाबालिग स्कूली बच्चों को भी चोरी के मामले में पूछताछ के लिए डोंगरगांव थाने बुलाया जा रहा है. जिसे ग्रामीणों ने अन्याय बताया है।

चोरी के अन्य मामले में पुलिस सक्रिय नहीं तो इस मामले में क्यों : – ग्राम करमरी के ग्रामीणों ने पुलिस पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि पुलिस इतनी सकरी है तो गांव में हुए विभिन्न चोरियों के मामलों में आज तक क्यों कार्यवाही नहीं की गई। ग्रामीणों ने बताया कि विगत 3 वर्ष पूर्व स्कूल से कंप्यूटर चोरी हुई थी। जिसका आज तक पता नहीं चल पाया। वही हाल ही में किसानों के सौर पैनलों को भी चोरी किया गया है। जिसकी रिपोर्ट भी डोंगरगांव थाने में लिखाई गई है। इस पर भी डोंगरगांव पुलिस ने कोई सक्रियता नहीं दिखाई। वही एक रसूखदार व्यक्ति के केबल चोरी होने के आवेदन पर ही पूरे गांव में पुलिस ग्रामीणों को लगातार प्रताड़ित कर रही है

अन्य बाहरी व्यक्तियों की भी है जमीन, पर ऐसा आज तक नहीं हुआ था: ग्राम करमरी के ग्रामीणों ने बताया कि गांव में किसानी या अन्य किसी कार्य के लिए दुर्ग-भिलाई रतन भाग सहित अन्य स्थानों के व्यक्तियों के अभी विगत कई वर्षों से यहां जमीन है। पर उनके द्वारा किसी भी प्रकार से ऐसी परिस्थिति उत्पन्न नहीं हुई है। लेकिन डोंगरगांव के एक व्यक्ति के द्वारा गांव के माहौल को बिगाड़ने का प्रयास किया जा रहा है।

पुलिस के दो कर्मचारियों के खिलाफ थाने में लिखित आवेदन : शनिवार को ग्राम करमरी के ग्रामीणों ने बड़ी संख्या में डोंगरगांव थाने पहुंचकर अपना विरोध दर्ज कराया और ग्रामीणों पर हो रहे अत्याचार को लेकर पुलिस अधिकारी को अवगत कराया। वही ग्राम करमरी निवासी डोमन लाल ने डोंगरगांव थाने में लिखित आवेदन दिया और बताया कि 16 जनवरी को सुबह 11:00 बजे डूंगर गांव थाने लाया गया और केबल चोरी के मामले में पूछताछ किया गया। पुलिस विभाग के राणा व दीपक के द्वारा गाली-गलौज कर उसके साथ मारपीट किया गया है। जिससे उसके मुंह के दाएं साइड का दांत टूट गया है और चेहरे पर सो जाना है। इस मामले में डोंगरगांव पुलिस ने बुलाया भी कराया है और आवेदन को स्वीकार कर लिया है।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *