प्रांतीय वॉच

खाद्य प्रतिष्ठानों में विभाग ने दी दबिश, 109 नमूनें लिए गये, कुछ नमूने भेजे गए राज्य खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला

जगदलपुर। त्योहारों से पहले शहर के खाद्य प्रतिष्ठानों में पंहुचकर कलेक्टर के आदेशानुसार अनुविभागीय अधिकारी राजस्व के द्वारा खाद्य सुरक्षा अधिकारी के नेतृत्व में विभिन्न खाद्य प्रतिष्ठानों का निरीक्षण किया गया। शहर के विभिन्न प्रतिष्ठानों से खाद्य पदार्थों के नमूने संकलित कर चलित खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला द्वारा जांच की गई एवं कुछ नमूने राज्य खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला जांच हेतु भेजा गया। साथ ही उपभोक्ताओं एवं कारोबारियों को खाद्य पदार्थों में मिलावट, पैकेजिंग एवं लेबलिंग के संबंध में आवश्यक जानकारी दी गई।
खाद्य सुरक्षा अधिकारी सुष्मित देवांगन ने बताया कि जांच हेतु कुल 109 नमूनें लिए गए। साथ ही नमकीन, पनीर, खोवा, डालडा, बेसन, मैदा तेल का नमूना भी लिया गया। ऑईल रिफ्रेक्ल्टो मीटर द्वारा तलने में उपयोग होने वाले तेल का नमूना जांच किया गया एवं जहां तेल के नमूने की गुणवत्ता ठीक नहीं पाए गए तुरन्त नष्ट करवाया गया। मिठाई की दुकानों में मिठाई के निर्माण तिथि तथा अवसान तिथि अनिवार्य रूप से डिस्प्ले करने हेतु निर्देशित किया गया।

निरीक्षण के दौरान खाद्य कारोबारियों को खाद्य परिसरों एवं पदार्थों की निर्माण स्थली की समुचित सफाई व्यवस्था रखने, गुणवत्तायुक्त खाद्य पदार्थों का उपयोग, मिठाइयों एवं नमकीन बनाने में प्रयोग करने वाले अखाद्य रंगों को उपयोग नहीं करने की समझाईश दी गई। साथ ही किराना दुकानों में बिना बैच नम्बर, बिना तिथि वाले समानों को विक्रय नहीं करने के लिए निर्देशित किया गया। इसके अलावा ग्राहको को साफ-सफाई युक्त खाद्य परिसरों से ही जांच परख कर खाद्य पदार्थ खरीदने, अवसान तिथि, खाद्य लाइसेंस, पंजीयन नम्बर देखकर ही पैक्ड खाद्य पदार्थों को क्रय करने की अपील इस दौरान की गई। खाद्य एवं औषधि प्रशासन की टीम में सुरक्षा अधिकारी नमूना सहायक टीम के साथ मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *