देश दुनिया वॉच

भारी बारिश का अनुमान… कई राज्यों में तैनात किए गए NDRF की टीमें…

दिल्ली। देश के कई राज्यों में मूसलाधार बारिश देखने को मिल रही है. जिससे कई जगहों पर बाढ़ के हालात हैं. इसमें सबसे ज्यादा नुकसान गुजरात और महाराष्ट्र को हुआ है. दोनों ही राज्यों में बारिश की वजह से मरने वालों की संख्या 100 के पार पहुंच चुकी है. हालत ये हैं कि इन राज्यों में NDRF की टीमें बचाव कार्य के लिए लगा दी गई हैं.

भारी बारिश के चलते गुजरात में नदियां उफान पर हैं. यहां के बांध पूरी तरह से भर गए हैं. वहीं, गुजरात से जुड़े मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र राज्यों में भी हो रही बारिश की वजह से बांधों पर खतरा मंडरा रहा है. इन सभी बांधों के आसपास रहने वाले इलाकों के लिए मौसम विभाग ने हाई अलर्ट जारी कर दिया है.

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में आज का न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रह सकता है, जबकि अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस तक जाएगा. इस दौरान दिन में बादल छाए रहेंगे और राजधानी हल्की-फुल्की बारिश हो सकती है. मध्य प्रदेश के कई शहरों बारिश का अलर्ट है. भोपाल शहर में आज का न्यूनतम तापमान 24 डिग्री और अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रहेगा और हल्की बारिश भी होगी.

मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान के पश्चिमी भाग में अगले 3 दिनों और पूर्वी में अगले दो दिनों तक भारी बारिश देखने को मिल सकती है. इसके अलावा इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालया, नागालैंड, मिजोरम और त्रिपुरा में भी अगले दो दिनों तक ठीक-ठाक बारिश होने के आसार है. मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, मध्य प्रदेश, मराठवाड़ा, दक्षिणपूर्व राजस्थान, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कई स्थानों पर भारी बारिश संभव है.

पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और गुजरात में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, गुजरात के शेष हिस्सों, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों और छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है और बिहार है हल्की बारिश हो सकती है. लद्दाख, हरियाणा के शेष हिस्सों, पंजाब, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और दिल्ली एनसीआर में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *