रायपुर वॉच

विधानसभा भवन में मतदान की प्रक्रिया शुरू, राष्ट्रपति चुनने प्रदेश के 90 विधायक डालेंगे वोट

– आज सुबह विधानसभा में मतदान की प्रक्रिया शुरू

– मतदान का समय सवेरे दस बजे से शाम पांच बजे तक निर्धारित

– पहला वोट बीजेपी विधायक अजय चंद्राकर ने डाला

रायपुर । देश के 16 वें राष्ट्रपति के निर्वाचन के लिए आज सुबह विधानसभा में मतदान की प्रक्रिया शुरू हो गईं। भारत के राष्ट्रपति के निर्वाचन के लिए मतपेटी छतीसगढ़ विधानसभा  समिति कक्ष दो में बने मतदान केंद्र में पहुँचाकर सील कर दी गई है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी पी दयानंद की मौजूदगी में निर्वाचन अधिकारियों ने आज सुबह स्ट्रॉंग रूम से मतपेटी को पूरी सुरक्षा में निकालकर मतदान केंद्र में पहुँचाया

इस निर्वाचन में भिन्न-भिन्न राज्यों के प्रतिनिधित्व के मान में एकरूपता एवं समतुल्यता प्राप्त करने के लिए संसद और प्रत्येक राज्य की विधानसभा के प्रत्येक निर्वाचित सदस्य जितने मत देने के हकदार हैं, उनके मान का अवधारण करने के लिए प्रत्येक राज्य की जनसंख्या पर आधारित एक फार्मूला तैयार किया गया है जिसके अनुसार इस निर्वाचन में एक सांसद के मत का मूल्य 700 है, जबकि छत्तीसगढ़ के विधायकों का मत मूल्य 129 है।

मतों की गिनती 21 जुलाई ( july)को नई दिल्ली में की जाएगी

प्रदेश के 90 विधायक विधानसभा भवन के समिति कक्ष क्रमांक-2 में बनाए गए मतदान केंद्र में वोट डालेंगे। इसके लिए वहां पूरी तैयारियां की जा चुकी हैं। मतदान का समय सवेरे दस बजे से शाम पांच बजे तक निर्धारित है। मतों की गिनती 21 जुलाई को नई दिल्ली में की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *