रायपुर वॉच

मंत्रिमंडलीय उपसमिति की बैठक आज, धान खरीदी और कस्टम मिलिंग की नीति पर होगी चर्चा

Share this

रायपुर। धान खरीदी के लिए गठित मंत्रिमंडलीय उपसमिति की बुधवार को बैठक होगी। इसमें खरीफ वर्ष 2022-2023 में धान खरीदी और कस्टम मिलिंग की नीति के संबंध विस्तार से विचार-विमर्श होगा। बैठक मंत्रालय में दोपहर बाद तीन बजे से मंत्री अमरजीत भगत की अध्यक्षता में होगी। बैठक में उपसमिति के सदस्य वन मंत्री मोहम्मद अकबर, सहकारिता मंत्री डा. प्रेमसाय सिंह टेकाम, कृषि मंत्री रविंद्र चौबे और उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल शामिल होंगे। बैठक में खरीदी केंद्रों की स्थिति, बारदाने की उपलब्धता, धान खरीदी व्यवस्था, कस्टम मिलिंग, धान परिवहन, संग्रहण, भंडारण और रखरखाव पर भी चर्चा होगी।

10 लाख 42 हजार हेक्टेयर में हो चुकी खरीफ फसलों की बुआई

राज्य में खरीफ फसलों की बुआई तेजी से शुरू हो गई है। अब तक में 10 लाख 42 हजार 640 हेक्टेयर रकबे में विभिन्न् फसलों की बुआई हो चुकी है, जो निर्धारित लक्ष्य का 22 फीसद है। अब तक सर्वाधिक आठ लाख 87 हजार 880 हेक्टेयर में बोता धान की बोनी हुई है।

कृषि विभाग के अनुसार मोटे अनाज की 75,940 हेक्टेयर में, दलहन की 23,900 हेक्टेयर में, तिलहन की 18,810 हेक्टेयर में और सब्जी व अन्य फसलों की 28,470 हेक्टेयर में बुआई पूरी कर ली गई है। राज्य में इस खरीफ सीजन में 48 लाख 20 हजार हेक्टेयर रकबे में खरीफ फसलों की बुआई का लक्ष्य है, जिसमें 36 लाख 60 हजार 500 हेक्टेयर में धान, तीन लाख 14 हजार हेक्टेयर में मक्का, एक लाख छह हजार हेक्टेयर में कोटो-कुटकी और 40 हजार हेक्टेयर में रागी की बुआई का लक्ष्य है।

आज राजधानी लौटेंगे मुख्यमंत्री बघेल

अपने प्रदेशव्यापी भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के तहत सरगुजा और बिलासपुर संभाग के दौरे पर निकले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बुधवार को राजधानी लौट आएंगे। यहां लौटने से पहले बघेल बिलासपुर के साइंस कालेज मैदान में आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल होंगे। बघेल दोपहर करीब डेढ़ बजे रायपुर पहुंचेंगे। बता दें कि भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के तहत मुख्यमंत्री तीन जुलाई को कोरिया जिला के दौरे पर गए थे। वहां के विभिन्न् विधानसभा क्षेत्रों का दौरा करने के बाद सोमवार को वे गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिला पहुंचे। वहां विभिन्न् कार्यक्रमों में श्ाामिल होने के बाद मंगलवार अमरकंटक गए हैं।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *