Friday, December 9, 2022
प्रांतीय वॉच

आकाशीय बिजली गिरने से 3 महिलाओं सहित 4 की मौत

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, मुंगेली, बलौदाबाजार। छत्तीसगढ़ में रविवार को अचानक ही मौसम ने करवट बदला और गरज-चमक के साथ जमकर बरसे। लेकिन आकाशीय बिजली गिरने से गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले के गौरेला के बिजरवार गांव में दो महिला, मुंगेली जिले के जरहागांव क्षेत्र के ग्राम ठकुरीकापा में एक पुरुष व बलौदाबाजार जिले के पलारी के ग्राम रोहासी में महिला की मौत हो गई। इनमें से युवक और एक महिला खेत में काम करने गए थे, जबकि दो महिलाएं डोरी पेड़ के फल बीनने के बाद लौट रही थीं। दोनों की गांव के पास ही मैदान में भरे हुए पानी में शव तैर रहे थे।
गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले के गौरेला के बिजरवार गांव निवासी सोमवती और ललिता मार्को डोरी पेड़ के फल बीनने के लिए गई थीं। दोनों सुबह फल बीनने के बाद थैले लेकर गांव में लौट रही थी। इसी दौरान वे गांव के पास पहुंची ही थीं कि आकाशीय बिजली दोनों के ऊपर गिर पड़ी और उन्हें संभलने तक का मौका नहीं मिला पाया। हाथ में थैला पकड़े हुए ही दोनों की मौत हो गई। दो के शव गांव के मैदान में भरे पानी में तैर रहे थे। बारिश थमने के बाद जब गांव वाले निकले तो तैरते हुए शव को देखकर वे डर गए और तत्काल इसकी पुलिस गौरेला पुलिस को दी और पुलिस ने शव का पंचनामा करने के बाद पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया और पोस्टमार्टम करने के बाद शव परिजनों को सौंप दिया।
वहीं दूसरी ओर मुंगेली जिले के जरहागांव क्षेत्र में ग्राम ठकुरीकापा सुखदेव खांडे रविवार सुबह 5 बजे अपने खेत में निंदाई करने गया था। कुछ समय बाद ही अचानक गरज-चमक के साथ तेज बारिश शुरू हो गई। इसके बाद भी सुखदेव खेत के काम में जुटा रहा। तभी सुबह करीब 6.30 बजे अचानक से आकाशीय बिजली उसके ऊपर गिर पड़ी। आसपास के लोगों ने तत्काल इसकी सूचना परिजनों और पुलिस को दी। पुलिस ने शव का पंचनामा करने के बाद पोस्टमार्टम के लिए भेजा दिया।
इसी प्रकार बलौदाबाजार जिले में भी आकाशीय बिजली गिरने से एक महिला की मौत हो गई। पलारी के ग्राम रोहासी निवासी अनीता साहू (40) अपने पति केशव साहू के साथ खेत में धान की बुआई करने के लिए गई थी। दोपहर करीब 12 बजे अचानक से तेज बारिश शुरू हो गई और तेज आवाज के साथ आकाशीय बिजली अनीता पर गिर पड़ी। जैसे-तैसे पति केशव उसे पलारी अस्पताल लेकर पहुंचा लेकिन डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *