Accident

उत्तराखंड हादसा : 25 श्रद्धालुओं की मौत से मातम, पीएम ने आर्थिक सहायता का किया ऐलान, उत्तराखंड रवाना हुए सीएम शिवराज

भोपाल/पन्ना। उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर डामटा के पास एक मिनी बस दुर्घटनाग्रस्त हो गई. बस में करीब 30 लोग सवार थे. अभी तक 25 लोगों के शव बरामद कर लिए गए हैं, जबकी तीन लोग गंभीर रूप से घायल हैं. उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जानकारी के अनुसार, सभी लोग मध्य प्रदेश के पन्ना जिले के रहने वाले थे. घटना स्थल पर अभी बचाव कार्य चल रहे हैं. बताया जा रहा है खाई की गहराई करीब 200 मीटर थी.

 

ड्राइवर-कंडक्टर समेत थे 30 लोग

 

उत्तराखंड के ट्रिप कार्ड के मुताबिक, बस में ड्राइवर और कंडक्टर के अलावा 14 पुरुष और 14 महिलाएं सवार थे. सभी 28 श्रद्धालु मध्य प्रदेश के पन्ना के रहने वाले थे. हालांकि अभी मृतकों में सभी पन्ना के हैं, ये स्पष्ट रूप से कह पानी कठिन है. अब तक आई अपडेट के अनुसार अभी भी दो लोगों की तलाश की जा रही है. रेस्क्यू पूरा होने के बाद स्पष्ट रूप से सारी जानकारी सामने आ पाएगी.

 

ये हैं श्रद्धालुओं के नाम

 

राजकुमार (38) राजकुंवर (58, महिला) मेनका प्रसाद (56) सरोज (54, महिला) बद्रीप्रसाद (63) करन सिंह (62) उदय सिंह (63) हक्की राजा (60) चंद्रकली (61, महिला) मोतीलाल (62) बलदेव (77, महिला) कुसुम बाई (77, महिला) अनिल कुमारी (50, महिला) कारसन बिहारी (69) प्रभा (63, महिला) शकुंतला (60, महिला) पार्वती (62, महिला) शीला बाई (61, महिला) विश्वकांत (39) चंद्रकला (57, महिला) कंछेदीलाल (62) राजाभाई (59) धनीराम (72) कामबाई (57, महिला) वृंदावन (61) कमला (59, महिला) रामसखी (63) गीताबाई (55, महिला)

 

पन्ना में मातम

 

घटना के बाद से पन्ना में मातम पसरा हुआ है. लोग अपने परिजनों की जानकारी पाने के लिए परेशान हैं. पीएम मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी से बात की है. पीएम ने सीएम धामी के बचाव कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं. घटना के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान उत्तराखंड जाने के लिए रवाना हो रहे हैं.

 

पीएम मोदी ने जताया दुख, दी आर्थिक सहायता

 

पीएम मोदी ने हादसो को दुखद बताया. उन्होंने ट्वीट किया ‘उत्तराखंड में हुआ बस हादसा अत्यंत पीड़ादायक है. इसमें जिन लोगों ने अपने प्रियजनों को खो दिया है, उनके प्रति मैं अपनी शोक-संवेदना व्यक्त करता हूं. राज्य सरकार की देखरेख में स्थानीय प्रशासन मौके पर हरसंभव सहायता में जुटा है.’ प्रधानमंत्री ने उत्तराखंड में दुर्घटना में जान गंवाने वालों के परिजनों के लिए पीएमएनआरएफ की ओर से 2-2 लाख घायलों को 50 हजार रुपये की सहायता की जाएगी.

 

सीएम शिवराज ने दी आर्थिक मदद

 

सीएम शिवराज ने कहा कि उत्तराखंड में जब इतना बड़ा हादसा हुआ है, तो मुझे नींद आ ही नहीं सकती. मैं तुरंत देहरादून के लिए रवाना हो रहा हूं. मेरे साथ मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह, डीजीपी, गृह सचिव सहित वरिष्ठ अधिकारियों का दल भी जा रहा है. जिन्होंने अपने परिजनों को खोया है, हमारी संवेदनाएं उनके साथ हैं.

 

मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर बताया कि ‘हमारी एक टीम दिल्ली से उत्तराखंड के लिए रवाना हुई है, जो राहत, बचाव, इलाज के अलावा मृतक श्रद्धालुओं के शव परिजनों तक पहुंचाने की व्यवस्था करेगी. मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख व गंभीर रूप से घायलों को 50-50 हजार रुपए सहायता राहत राशि दी जाएगी. घायलों का उपचार हमारी प्राथमिकता है.’

 

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने जताया दुख

 

दर्दनाक हादसे पर दुख जताते हुए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल में ट्वीट किया है. ‘उत्तर काशी में श्रद्धालुओं से भरी बस के हादसे की खबर ह्रदयविदारक है. सभी दिवंगत श्रद्धालुओं की आत्मा को ईश्वर शांति प्रदान करें. दुखी परिवारजनों को भगवान दुःख सहने की शक्ति दे.’

 

पेड़ से टक्कर के बाद हादसे की बात

 

उत्तराखंड में बस हादसे के बाद एमपी के पन्ना जिले में मातम पसर गया है. पन्ना के 28 लोग उत्तराखंड में चारधाम की यात्रा पर निकले थे. उनकी ये यात्रा रविवार से ही शुरू हुई थी. सभी यात्री चारधाम यात्रा के पहले पड़ाव यमुनोत्री दर्शन के लिए जा रहे थे. तभी उत्तरकाशी जिले के डामटा के पास उनकी बस एक गहरी खाई में गिर गई. हादसे को लेकर बताया जा रहा है कि डामटा इलाके के पास बस ने एक पेड़ को टक्कर मार दी और फिर खाई में गिर गई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *