main story

किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार ने निकाली योजना, मुर्रा भैंस खरीदने पर 50% तक की सब्सिडी देगी सरकार, जल्द ले लाभ

मध्य प्रदेश सरकार हरियाणा में मुराह इ४ाां’ङ्म पालन के लिए किसानों को 50 प्रतिशत सब्सिडी देगी ताकि किसान इसका दूध और घी बेचकर लाभ कमा सकें। यह केवल छोटे किसानों के लिए होगा। मध्य प्रदेश सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए एक योजना लेकर आई है।

जहां वह हरियाणा से इ४ाां’ङ्म की खरीद पर सब्सिडी देंगे। इन भैंसों को हरियाणा से आयात किया जाएगा। शुरुआत में यह परियोजना तीन जिलों रायसेन, बिदिशा और सीहोर में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू की जा रही है। उसके बाद यह व्यवस्था पूरे राज्य में लागू कर दी जाएगी। छोटे किसानों से महज 50 फीसदी पैसे से सरकार दो मुराह भैंसे देगी।

एक मुराह भैंस रोजाना 12 से 15 लीटर दूध देती है और इसकी कीमत करीब एक लाख रुपये है। यह पहली बार है जब मप्र में भैंसों के लिए इस तरह की परियोजना शुरू की जा रही है। वर्तमान में ऐसा प्रोजेक्ट तेलंगाना में चलाया जा रहा है। इस योजना के तहत एससी-एसटी के 75 प्रतिशत किसानों को सरकार और शेष 25 प्रतिशत किसानों को मिलेगा। भैंस पालने के लिए आम किसानों को 50 प्रतिशत देना होगा, बाकी आधा भुगतान सरकार करेगी।

दूसरा तब दिया जाएगा जब इ४ाां’ङ्म मर जाएगी।
अगर तीन साल के अंदर भैंस मर जाती है तो दूसरी भैंस दी जाएगी।

जो मुर्राह बैल होगा और उसका विशेष विषय केवल मादा भैंस को ही जन्म देगा। इससे किसान को लाभ होगा और एक छोटी डेयरी बनेगी।

पांच महीने की गर्भवती भैंस के बछड़े को जन्म देगी इ४ाां’ङ्म
इस योजना में दो भैंसें दी जाएंगी, जिनमें से एक गर्भवती होगी और दूसरी बच्चे के साथ होगी। ऐसा इसलिए किया जाएगा ताकि दुग्ध चक्र सुचारू रूप से चलता रहे और किसान की आय बनी रहे।

पशु चारा और बीमा भी उपलब्ध हैं
मप्र पशुधन विकास निगम के एमडी डॉ. एचबीएस भदौरिया ने कहा कि भैंस खरीदने वाले किसानों को भैंसों को खिलाने के लिए छह महीने का अनाज और चारा भी मिलेगा ताकि कोई समस्या न हो.

उन्होंने कहा, ढाई लाख रुपये में दो इ४ाां’ङ्म आएंगी। इस परियोजना में भैंस बीमा, परिवहन और चारा भी शामिल है। 2.5 लाख में से किसान को सिर्फ 62,500 रुपये देने होंगे। शेष 1,87,500 रुपये की सब्सिडी मिलेगी। इससे दुग्ध उत्पादक किसानों की आय में वृद्धि होगी। वे इसका घी और दूध बेच सकेंगे। यह प्रोजेक्ट अगस्त से शुरू हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *