विदेश

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कांग्रेस से किया यूक्रेन फंडिंग बिल को तत्काल पारित करने का आग्रह

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन को आवश्यक सैन्य, आर्थिक और मानवीय सहायता प्रदान करने के लिए कांग्रेस को एक प्रस्ताव भेजा है। बाइडेन ने सोमवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा, “मैंने यूक्रेन के लड़ाकों का समर्थन करने के लिए कांग्रेस में द्विदलीय बहुमत से मुझे प्रदान किये गये संसाधनों का लगभग पूरा उपयोग कर लिया है। यह सहायता युद्ध के मैदान पर यूक्रेन की सफलता के लिए महत्वपूर्ण रही है। हम कांग्रेस की कार्रवाई की प्रतीक्षा करते हुए राहत सामग्री की आपूर्ति नहीं रोक सकते। हम इस महत्वपूर्ण समय सीमा को पूरा करने से लगभग 10 दिन दूर हैं।”

 

बाइडेन ने 28 अप्रैल को कांग्रेस से यूक्रेन को 33 अरब डॉलर की सहायता देने के लिए एक विधेयक पारित करने के लिए कहा था, जिसमें रक्षा सहायता के रूप में 20 अरब डॉलर की रकम भी शामिल थी। उन्होंने प्रस्ताव को जल्द से जल्द पारित करने का आग्रह करते हुए कहा कि उन्होंने कांग्रेस को यूक्रेन सप्लीमेंट बिल के हिस्से के रूप में कोविड उपचार, टीकों और परीक्षणों के लिए बहुत आवश्यक फंडिंग पर लंबे समय से प्रतीक्षित कार्रवाई करने की सिफारिश की है।

राष्ट्रपति ने कहा, “मुझे दोनों पार्टियों में कांग्रेस के नेताओं ने हालांकि सूचित किया है कि इस तरह के एक अतिरिक्त प्रस्ताव से यूक्रेन के लिए तत्काल आवश्यक सहायता से संबंधित कार्रवाई की रफ्तार धीमी हो जायेगी। हम युद्ध से संबंधित इस महत्वपूर्ण प्रयास में देरी नहीं कर सकते। लिहाजा, मैं यह स्वीकार करने के लिए तैयार हूं कि ये दो उपाय अलग-अलग चलेंगे, ताकि यूक्रेन फंडिंग बिल तुरंत मेरे डेस्क पर पहुंच सके।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *