प्रांतीय वॉच

गंडई में स्वास्थ्य मेला का आयोजन

गंडई । 22 अप्रैल 2022 | सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में शुक्रवार को स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया गया । जिसमें बड़ी संख्या में लोग पहुंचे एवं जांच व चिकित्सा की सुविधा का लाभ उठाया । स्वास्थ्य मेला में बीएमओ डॉ मनीष बघेल, डॉ. विनय रामटेके, डॉ. अभिनव पंचारी, डॉ. प्रशांत सोनी, डॉ. कमलेश जंघेल, डॉ. ऋषि राज मेंश्राम उपस्थित रहे ।

स्वास्थ्य मेले में डिजिटल स्वास्थ्य आईडी का निर्माण, एनसीडी स्क्रीनिंग, आयुष्मान भारत कार्ड जारी करना, बुनियादी स्वास्थ्य सेवाएं, टेलीकॉम कंसल्टेशन और रेफल, योग और ध्यान एवं जागरूकता और स्वास्थ शिक्षा का प्रचार प्रसार किया गया । सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गंडई से मिली जानकारी के अनुसार स्वास्थ्य मेले में आए सभी लोगों का पंजीयन किया गया । मरीजों की जांच विशेषज्ञ चिकित्सकों के द्वारा किया गया । लोगों के लिए जनरल ओपीडी, दंत रोग, नेत्र रोग, स्त्री रोग, शिशु रोग ओपीडी की सुविधा उपलब्ध कराया गया था । स्वास्थ्य मेले में निशुल्क ब्लड टेस्ट आदि किया गया ।

बीएमओ छुईखदान डॉ. मनीष बघेल ने बताया कि स्वास्थ्य मेले के माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया जा रहा है । योग और ध्यान को दैनिक दिनचर्या में शामिल करने के लिए लोगों को प्रेरित किया जा रहा है । जिसके लिए स्वास्थ्य मेले में ब्रोसर के माध्यम से प्रचार प्रसार एवं जागरूक किया जा रहा है । स्वास्थ्य मेले का आगामी समय मे शासन के निर्देशानुसार फॉलोअप लिया जाएगा। जिससे स्वास्थ्य के प्रति लोगों की जागरूकता बढ़ेगी । छुईखदान ब्लॉक को स्वास्थ्य के मामले में अग्रणी रखने का प्रयास किया जाएगा ।

डॉ अभिनव पंचारी ने बताया कि सभी मरीजों का पंजीयन किया है । मरीजों का बीपी टेस्ट, ब्लड टेस्ट आदि भी किया गया । विशेषज्ञ चिकित्सकों के द्वार मरीजों की जांच की गई एवं निशुल्क दवाओं का वितरण किया गया । गंडई के स्वास्थ्य मेले में सैकड़ों लोगों ने चिकित्सा व निःशुल्क दवाई का लाभ उठाया है।

सहायक चिकित्सा अधिकारी डॉ प्रशांत सोनी ने बताया कि हेल्थ आईडी कार्ड का निर्माण किया जा रहा है इससे मरीजों की पूरी जानकारी का रिकॉर्ड स्वास्थ्य विभाग के पास रहेगा । जिससे भविष्य में किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य गत दिक्कत आने पर मरीजों के इलाज में काफी सुविधा होगी एवं मरीजों का इलाज आसानी से किया जा सकता है ।

स्वास्थ्य मेले में कुल 300 मरीजों ने पंजीयन व इलाज कराया स्वास्थ्य मेले के आयोजन में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के समस्त स्टाफ का सराहनीय योगदान रहा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *