रायपुर वॉच

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज दुर्ग दौरे पर, 140 करोड़ रुपये के विकास कार्यों की देंगे सौगात

अमृत मिशन योजना के फेस-1 का शुभारंभ

रायपुर।मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल( chief minister bhupesh baghel) आज  दुर्ग शहर में महती अधोसंरचनाओं के लोकार्पण करेंगे। वे इनसे लाभान्वित होने वाले वर्गों से संवाद भी करेंगे। प्रयास हास्टल के लोकार्पण के दौरान वे छात्र-छात्राओं से क्लासरूम इंटरैक्शन भी करेंगे। मुख्यमंत्री बच्चों के साथ संवाद के साथ ही लंच भी उन्हीं के साथ करेंगे। जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र में जिले के उद्योग संगठनों के पदाधिकारियों और उद्योगपतियों से औद्योगिक परिदृश्य पर चर्चा करेंगे। कामकाजी हास्टल( hostel) में दुर्ग शहर के पार्षदगणों से भी मुख्यमंत्री ( chief minister)मिलेंगे। इसके बाद प्रमुख लोकार्पित स्थलों का लोकार्पण करने के बाद मुख्यमंत्री गंज मंडी में सभास्थल में नागरिकों को संबोधित भी करेंगे।

मुख्यमंत्री अमृत मिशन की योजना का लोकार्पण करेंगे। 140 करोड़ रुपए की इस योजना के माध्यम से 32000 परिवारों को शुद्ध पेयजल की आपूर्ति हो सकेगी। इसके अंतर्गत वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के रिनोवेशन( renovation) के साथ ही पाइपलाइन( pipeline) विस्तारीकरण तथा पांच टंकियों का निर्माण कार्य भी शामिल है।


सर्जिकल विंग और हमर लैब– सात करोड़ रुपये की लागत से बनी हाइटेक सर्जिकल यूनिट का लोकार्पण भी मुख्यमंत्री करेंगे। इसमें दस बेड आईसीयू( ICU) के होंगे। हाइटेक सर्जिकल यूनिट के साथ ही क्रिटिकल केयर( critical care) की सुविधा से जिला चिकित्सालय में चिकित्सकीय सुविधाओं के अपडेटेशन की दिशा में बड़ा काम हुआ है। 50 लाख रुपए की लागत से तैयार हमर लैब का लोकार्पण भी मुख्यमंत्री करेंगे।

ट्रांजिट हास्टल की मिल सकेगी सुविधा-दस करोड़ 41 लाख रुपए की लागत से ट्रांजिट हास्टल भी तैयार किया गया है। यहां 54 यूनिट में लोगों के रहने की सुविधा है जिसमें बेडरूम( bedroom), ड्राइंग रूम, किचन( kitchen) और गैलरी हर यूनिट में रखे गये हैं। यहां छह स्टाफ क्वाटर भी रखा गया है। बाहर से आने वाले अधिकारियों के लिए यह सुविधा रखी गई है ताकि आवास आवंटित होने तक यहाँ रहा जा सके।


वर्किंग वुमन के लिए भी रहवासी सुविधा– कामकाजी महिलाओं की सुविधा के लिए वर्किंग वुमन हास्टल ( women  तीन क)रोड़ 55 लाख रुपए की लागत से बने इस हॉस्टल में 100 कामकाजी महिलाओं को रहने की सुविधा मिलेगी।

जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र को मिलेगा नया भवन– सवा चार करोड़ रुपए की लागत से बने जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र के नये भवन का लोकार्पण भी मुख्यमंत्री करेंगे। यह भवन जी प्लस 2 माडल पर तैयार किया गया है। ग्राउंड फ्लोर ( ground floor)पर जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र संचालित होगा। ऊपर के दो फ्लोर में अन्य विभागीय दफ्तरों का संचालन होगा।


स्मृति नगर में टेनिस कोर्ट– स्मृति नगर( सम में 50 लाख रुपए की लागत से टेनिस कोर्ट बनाया गया है। मुख्यमंत्री इसका लोकार्पण भी करेंगे।


गंज मंडी में होगी आमसभा- गंज मंडी में इस अवसर पर आमसभा का आयोजन होगा। आमसभा में नगर निगम दुर्ग के 10 करोड़ रुपए के लागत के 88 कार्यों का, पीएचई विभाग के 21 करोड़ 70 लाख रुपए के लागत के 20 कार्यों का, स्वास्थ्य विभाग के 3 करोड़ 70 लाख रुपए के 6 कार्यों का तथा शिक्षा विभाग के 60 लाख रुपए के एक कार्य का भूमिपूजन होगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *