देश दुनिया वॉच

Russia – Ukraine War : युद्ध के कारण कर्ज में डूब जाएगा यूक्रेन, एक ही दिन में 1100 हमले किए

यूक्रेन युद्ध( ukraine war) को 56 दिन हो चुके हैं। इतना वक्त गुजरने के बाद भी युद्ध की तपिश कम नहीं हो रही है। दूसरी तरफ यूक्रेन भारी आर्थिक संकट में भी घिरता जा रहा है। IMF ने आशंका जताई है कि इस साल यूक्रेन( ukraine) पर उसकी GDP के 86% के बराबर विदेशी कर्ज हो जाएगा।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव की जेलेंस्की और पुतिन से अपील

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस लगातार रूस से युद्ध को रोकने की अपील कर रहे हैं। उन्होंने एक बार फिर रूसी राष्ट्रपति से अनुरोध किया है वो युद्ध खत्म करने के लिए उनसे आमने-सामने बैठकर बात करें। इसके साथ यूक्रेन( ukraine) के राष्ट्रपति (president) जेलेंस्की से भी बैठक का अनुरोध किया।

80% हिस्से पर रूसी सेना का कब्जा

लुहान्स्क के गवर्नर सेरही गदाई का कहना है कि 18 अप्रैल को क्रेमिना पर कब्जे के बाद रूसी सेना लगातार आगे बढ़ रही है। अब तक इस इलाके के 80% हिस्से पर रूसी( russi) सेना कब्जा कर चुकी है।

यूक्रेन( ukraine) के लोगों की जुगाड़ू सीढ़ी

नीचे दी गई तस्वीर यूक्रेन की राजधानी कीव( kyiv) के पास एक गांव की है। रूसी हमले में टूट चुके पुल से नदी पार करने की लोगों ने जुगाड़ सीढ़ी लगाई है। गांव के 70 साल के एक बुजुर्ग अपनी साइकिल( cycle) लेकर नदी पार कर रहे हैं। यहां के लोग युद्ध की अकल्पनीय त्रासदी से जूझ रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *