देश दुनिया वॉच

प्रधानमंत्री ने दिया इस्तीफा, बोले- ‘चोरों’ के साथ नहीं बैठेंगे, अब ये संभालेंगे PM का पदभार

शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif) पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री (new prime minister of pakistan) बन गए हैं। शहबाज शरीफ को नेशनल असेंबली में निर्विरोध देश का नया प्रधानमंत्री चुना गया। इससे पहले इमरान की पार्टी के सभी सदस्यों ने नेशनल असेंबली से वॉकआउट कर दिया। पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के छोटे भाई शहबाज शरीफ (70 वर्षीय) तीन बार पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री रह चुके हैं।

नए प्रधानमंत्री के चुनाव से पहले इमरान खान ने नेशनल असेंबली के सदस्य के रूप में यह कहते हुए इस्तीफा दे दिया कि वह ‘चोरों’ के साथ नहीं बैठेंगे। इमरान खान ने कहा, ‘जिस व्यक्ति के खिलाफ अरबों रुपये का भ्रष्टाचार का मामला है। उस व्यक्ति को प्रधानमंत्री के रूप में चुने जाने के लिए देश का इससे बड़ा अपमान नहीं हो सकता है।

कौन हैं शाहबाज शरीफ

शाहबाज शरीफ पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (PML-N) के सांसद हैं और पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ के छोटे भाई हैं। वह 2018 से नेशनल असेंबली के सदस्य हैं और विपक्ष के नेता भी हैं। शाहबाज 2018 के चुनावों में PM पद के उम्मीदवार भी थे। वह पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के सबसे लंबे तक मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं। भारत पाकिस्तान के बंटवारे के पहले शरीफ परिवार जम्मू के अनंतनाग जिले में रहा करता था।

बंटवारे के बाद शाहबाज ने लाहौर से ग्रेजुएशन किया। 80 के दशक में राजनीति में कदम रखने वाले शाहबाज शरीफ ने 1988 में पहला चुनाव जीता था। 1997 में वह पहली बार मुख्यमंत्री बने, इसके बाद 2008 और 2013 में भी वह पंजाब के मुख्यमंत्री रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *