प्रांतीय वॉच

जन सहयोग संस्था द्वारा चैतरई आदिवासी रैली का गांधी चौक में अजय पप्पू मोटवानी ने किया स्वागत,,,,,,

जन सहयोग संस्था द्वारा चैतरई आदिवासी रैली का गांधी चौक में अजय पप्पू मोटवानी ने किया स्वागत,,,,,,

कांकेर वॉच ब्यूरो | 11 अप्रैल | कांकेर | कांकेर आदिवासी समाज के महान पर्व चैत रई के पावन अवसर पर काँकेर तथा आसपास के आदिवासी भाइयों ने सिंगार भाट ग्राम से कांकेर शहर होते हुए गोंडवाना भवन भीरावाही तक गाजे-बाजे नृत्य के साथ विशाल रैली का आयोजन किया था, जिसका स्वागत समाजसेवी संस्था जन सहयोग द्वारा गांधी चौक में किया गया, जिसमें बिस्कुट तथा शीतल जल, रैली में भाग लेने वालों को प्रदान किए गए तथा चैत रई महापर्व की बधाइयां दी गईं। रैली में शामिल आदिवासी भाई इस स्वागत से बहुत प्रसन्न दिखाई दिए।

आज गर्मी भी विशेष रूप से अधिक थी और तेज धूप में शीतल जल की सबको जरूरत थी। इस आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए शीतल जल के सप्लायर्स से जन सहयोग संस्था ने पहले ही संपर्क कर रखा था, जिससे कि ऐन मौके में कोई भी व्यक्ति प्यासा ना रह सके। नगर पालिका से भी शुद्ध पेयजल टैंकर का इंतजाम करने को रिक्वेस्ट की गई थी।

उल्लेखनीय है कि चैतरई पर्व आदिवासी समाज का साल भर का ऐसा पर्व है जिसमें पर्यावरण रक्षा का संदेश निहित है । आम के फल का प्रथम स्वाद इसी पर्व पर देवताओं का भोग लग जाने के बाद दिया जाता है, महुआ भी देवताओं की पूजा में अर्पित किया जाता है और समाज के लोग एक साथ बैठकर दोपहर का भोजन करते हैं । अनेक जनजातीय परंपराओं का पालन किया जाता है।

गोंडी संस्कृति के अनुसार अलग-अलग सरनेम वाले गोंड परिवारों पर अलग-अलग प्राणियों की रक्षा का दायित्व सौंपा जाता है, जैसे मेंढक, कछुआ, मछली ,नाग आदि की रक्षा विभिन्न गोंड प्रजातियों द्वारा की जाती है। उन्हीं खाने योग्य, वन्य प्राणियों को खाया जाता है, जिनकी संख्या अधिक हो और जिन पशु पक्षियों की संख्या घटती जा रही हो, उनकी रक्षा की जाती है ,जैसे तोता, मैना, भृंगराज आदि। यह त्यौहार पर्यावरण रक्षा तथा तीर धनुष को प्रतीक बनाकर सामाजिक एकता सुदृढ़ करने का है ,जिसके लिए आज के दिन सर्व आदिवासी समाज संकल्प लेते हैं। जन सहयोग के अध्यक्ष अजय पप्पू मोटवानी ने बताया कि आदिवासी समाजों के अपने विशेष रीति रिवाज तथा जीवन दर्शन होता है।

हम लोग पर्यावरण रक्षा के लिए अब सजग हो रहे हैं जबकि आदिवासी समाज यही कार्य शताब्दियों से कर रहे हैं। आज के इस स्वागत कार्यक्रम में भाग लेने वाले सज्जनों में जन सहयोग संस्था के संरक्षक मशहूर वकील नरेंद्र दवे जी अध्यक्ष अधिवक्ता संघ जिला कांकेर अजय पप्पू मोटवानी अध्यक्ष जन सहयोग तथा समाजसेवियों में कल्याण दास नागवानी, अनुराग उपाध्याय, ललित शर्मा, अजय चोपड़ा, धर्मेंद्र देव, जितेंद्र प्रताप देव, करण नेताम, चरण यादव, प्रमोद सिंह ठाकुर, राजेश चौहान, प्रवीण गुप्ता, दिनेश मोटवानी, लोकप्रिय चिकित्सक डॉ श्याम देव,चंद्रशेखर देव, महेश ठाकुर, भूपेंद्र यादव दुलार कुंजाम, प्रतीक पटेल, आदि ने कड़ी धूप के बावजूद उत्साह पूर्वक रैली के स्वागत सत्कार में भाग लिया जिसकी सर्वत्र सराहना की जा रही है।

Akku Rizvi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *