रायपुर वॉच

CGBSE Exam 2022 : आज से शुरू होगी छत्तीसगढ़ बोर्ड 12वीं की परीक्षाएं, इन निर्देशों का पालन करना है अन‍िवार्य

रायपुर। छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CGBSE) 2 मार्च यानी कल से हायर सेकेंडरी, कक्षा 12 की परीक्षा आयोजित करेगा। कक्षा 12 की परीक्षा (CGBSE Chhattisgarh Board 12th Exam 2022) सभी दिनों में सुबह 9:15 बजे से दोपहर 12:15 बजे तक एक ही शिफ्ट( shift) में आयोजित की जाएगी।

क्वेश्चन पेपर सुबह 9:05 बजे बांटे जाएंगे और छात्रों को क्वेश्चन पेपर पढ़ने के लिए 10 मिनट का समय दिया जाएगा। छात्र सुबह 9:15 बजे से सवालों के जवाब देना शुरू कर सकते हैं। जो छात्र 12वीं की परीक्षा( exam) में शामिल होने जा रहे हैं वे ऑफिशियल वेबसाइट cgbse.nic.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

परीक्षा में गाइडलाइंस ( guidelines) रखें ध्यान

फेस मास्क, हैंड सैनिटाइजर साथ रखें और एडमिट कार्ड पर बताए गए कोविड दिशा-निर्देशों का पालन करें।

 

छात्रों को परीक्षा हॉल में किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाने की अनुमति नहीं है। परीक्षा केंद्र में प्रवेश करते समय छात्रों की तलाशी ली जाएगी और किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण की अनुमति नहीं होगी। परीक्षा केंद्र में प्रतिबंधित वस्तुओं में मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक ( electronic )हेडफोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट शामिल हैं।

3. उम्मीदवारों को रिपोर्टिंग( reporting) समय से 30 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा।

जारी timetable

मार्च 2022 – थम भाषा के प्रश्नपत्र(हिंदी, हिंदी विशिष्ट और हिंदी सामान्य)

04 मार्च 2022 – द्वितीय भाषा के प्रश्नपत्र

07 मार्च 2022 – गणित (नया पाठ्यक्रम), नए पाठ्यक्रम के प्रश्नपत्र – इतिहास, विज्ञान और गणित के तत्व कृषि, ड्राइंग और पेंटिंग, भौतिकी, खाद्य और पोषण, व्यवसाय अध्ययन,

11 मार्च 2022 – पुराने पाठ्यक्रम के पेपर (इतिहास, नए पाठ्यक्रम के पेपर – जीव विज्ञान, अर्थशास्त्र, औद्योगिक संगठन, पशुपालन के तत्व और पोल्ट्री फार्मिंग, भारतीय कला का इतिहास,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *