प्रांतीय वॉच

शहर की स्वच्छता पर दाग लगाने वालों से वसूला जाए जुर्माना: आयुक्त

 

तापस सन्याल / रिसाली।शहर की स्वचछता पर दाग लगाने वालों को अब बख्शा नहीं जाएगा। नगर पालिक निगम रिसाली के आयुक्त आशीष देवांगन ने ऐसे लोगों से जुर्माना वसूल करने के निर्देश दिए है, जो कचरा को अन्यत्र फेकते है। उन्होंने सरकार द्वारा प्रतिबंधित पाॅलीथिन का उपयोग करने वालों पर नजर रख कार्यवाही करने निर्देश दिए है।
स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 को लेकर निगम आयुक्त लगातार बैठक ले रहे है। उन्होंने मंगलवार को जनस्वास्थ्य विभाग व राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि प्रतिबंधित पाॅलीथिन के उपयोग करने वालों से सख्ती से पेश आए। साथ ही उनसे जुर्माना वसूल करे। आयुक्त ने बाजार और रिहायसी क्षेत्र में मुनादी कराने भी कहा। बैठक में कार्यवाही करने के लिए अलग से टीम गठित करने निर्देश दिए है।

ये करेंगे कार्यवाही
नगर पालिक निगम के सभी वार्डो व व्यवसायीक क्षेत्र में प्रतिबंधित प्लास्टिक का उपयोग करते पाए जाने, खुले में कचरा फेकने, गंदगी फैलाने, कचरा जलाने पर जुर्माना वसूल करने आयुक्त ने प्रभारी स्वच्छता निरीक्षक बृजेन्द्र परिहार, स्वच्छता निरीक्षक विनोद शुक्ला, स्वच्छता पर्यवेक्षक अमित चंद्राकर, शांता देशलहरे, सहा. राजस्व निरीक्षक विवेक रंगनाथ, किशोर रामटेके, सफाई सुपरवाइजर बिरेन्द्र देशमुख, हेमंत राव, रमेश शर्मा, अनिल देशमुख, रामेश्वर निषाद, बी नामेश्वर को अधिकृत किया है।

तालाबों पर निगरानी
आयुक्त ने निर्देश दिए है कि तालाबों को संरक्षित करने के साथ ही इस बात पर विशेष ध्यान दिया जाए कि पानी को दुषित करने का प्रयास तो नहीं किया जा रहा है। अगर कोई तालाब में कचरा या प्लास्टिक फेकता है तो तत्काल ऐसे लोगों के खिलाफ कार्यवाही करे।

आज व्यापारियों की बैठक
प्रतिबंधित प्लास्टिक के उपयोग पर पूर्ण रूप से रोक लगाने रिसाली निगम क्षेत्र में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। आयुक्त ने इस विषय को लेकर बुधवार दोपहर 12 बजे निगम कार्यालय में बैठक रखा है। जिसमें छोटे-बड़े व्यापारी और फुटकर व्यापारियों के अलावा सब्जी विक्रेताओं को आमंत्रित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *