रायपुर वॉच

छत्तीसगढ़ में राज्य पुलिस की सम्मान योजना के साथ जुड़ा शहीदों का नाम…आदेश जारी

रायपुर । राज्य पुलिस ने अपनी सम्मान योजनाओं के अपने वीर शहीदों के नाम कर दिया है। इन योजनाओं में पुलिस परिवार के बच्चों की छात्रवृत्ति के साथ दो सम्मान निधि योजनाएं शामिल हैं। कैबिनेट में हुए फैसले और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश के बाद इस संबंध में आदेश जारी कर दिया गया है।

पुलिस अफसरों ने बताया कि डीजीपी मेरिट स्कालरशिप योजना का नाम बदल कर शहीद विनोद कुमार चौबे मेरिट स्कालरशिप योजना किया गया है। इस योजना में पुलिस परिवार के अध्ययनरत बच्चों को 10वीं बोर्ड परीक्षा में 85 प्रतिशत या अधिक अंक प्राप्त करने पर दो हजार रुपये प्रतिमाह दो वर्ष तक, 12वीं कक्षा में 80 प्रतिशत या अधिक अंक प्राप्त करने पर तीन हजार रुपये प्रतिमाह स्नातक स्तर तक की शिक्षा के लिए दिया जा रहा है। पुलिस परिवार के बच्चों को भारत के किसी भी प्रतिष्ठित संस्थान से स्नातकोत्तर शिक्षा पूर्ण करने के लिए छात्र-छात्राओं को पांच हजार रुपये प्रतिमाह छात्रवृत्ति दी जा रही है।

इसी तरह पुलिस विभाग के शहीदों के स्वजनों को दी जाने वाली शहीद सम्मान निधि का नाम परिवर्तित कर शहीद भास्कर दीवान सम्मान निधि और सामान्य प्रकरणों में सेवानिवृत्ति पर प्रदान की जाने वाली सेवा सम्मान निधि का नाम परिवर्तित कर शहीद राजेश पवार सम्मान निधि किया गया है। बता दें कि शहीद सम्मान निधि के रूप में स्वजनों को पांच लाख रुपये और सेवा सम्मान निधि के रूप में सेवानिवृत्ति पर कर्मचारी को दो लाख रुपये दी जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *