देश दुनिया वॉच

आईआरसीटीसी का बड़ा फैसला, प्रीमियम ट्रेनों में चलेंगी ट्रेन होस्‍टेज

नई दिल्‍ली. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉरपोरेशन (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) ने ट्रेनों (trains) में सफर के दौरान यात्रियों की सुविधाओं को ध्‍यान में रखते हुए बड़ा फैसला लिया है. अब प्रीमियम ट्रेनों में ट्रेन होस्‍टेज चलेंगी. यानी शताब्‍दी, गतिमान और तेजस में अब वूमेन क्रू चलेंगी. भविष्‍य में आप जब इन ट्रेनों में सफर करेंगे तो ट्रेन होस्‍टेज आपका का स्‍वागत करेंगी. आईआरसीटीसी के अनुसार इसकी शुरुआत हाल ही में वंदेभारत एक्‍सप्रेस से कर दी गई है . एक-एक सभी प्रीमियम ट्रेनों में यह बदलाव किया जाएगा.

रेलवे मंत्रालय के अनुसार मौजूदा समय 25 प्रीमियम ट्रेनों का संचालन हो रहा है. इसमें शताब्‍दी, राजधानी, दूरंतो, गतिमान, तेजस, और वंदेभारत शामिल हैं. आईआरसीटीसी के अनुसार (IRCTC) ट्रेन होस्‍टेज दिन में चलने वाली सभी ट्रेनों चलेंगी. रात में चलने वाली ट्रेनों में पहले जैसी व्‍यवस्‍था ही रहेगी.

इस तरह राजधानी और दूरंतों में नई व्‍यवस्‍था लागू नहीं होगी, क्‍योंकि दोनों ट्रेनों में रात दिन का सफर होता है. इसलिए इन ट्रेनों को छोड़कर सभी में ट्रेन होस्‍टेज होंगी. ट्रेन होस्‍टेज की एक जैसी ड्रेस होगी. मौजूदा समय 12 शताब्‍दी, एक गतिमान,दो वंदेभारत, एक तेजस एक्‍सप्रेस चल रही है.

इसलिए किया जा रहा है बदलाव
आईआरसीटीसी के अनुसार यह बदलाव सफर के दौरान अच्‍छी सुविधा देने के लिए किया जा रहा है. पुरुषों की तुलना फीमेल क्रू सर्विस बेहतर ढंग से उपलब्‍ध कराती है. फ्लाइट इसका अच्‍छा उदाहरण हैं. इसके अलावा वूमेन क्रू बातचीत में सहज होती हैं, या‍त्री भी ट्रेन होस्‍टेज से शिकायत कम करते हैं. आईआरसीटीसी के अनुसार बदलाव का सबसे बड़ा कारण महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना है. अन्‍य क्षेत्रों की तरह महिलाएं इस क्षेत्र में भी आगे आएंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *