प्रांतीय वॉच

तार फिनिशिंग के लिए खड़े किए पोल को असामाजिक तत्वों ने किया क्षतिग्रस्त

कमलेश रजक/मुंडा : छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक नरवा गरवा घुरवा और बारी का क्रियान्वयन पूरे प्रदेश में किया जा रहा है। जिसमें गरवा यानी गौवंश को सरंक्षण प्रदान करने गाँव गाँव मे गौठान का निर्माण कर विभिन्न गतिविधियों को संचालित किया जा रहा है। इसी क्रम में बलौदाबाजार विकासखंड के ग्राम पंचायत मुंडा में भी गौठान का निर्माण एक वर्ष पहले कराया गया था, जिसमें मवेशियों के लिए शेड, पानी पीने टंकी और वर्मी कंपोस्ट टंकी आदि का निर्माण किया गया है। गौठान को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से ग्राम पंचायत द्वारा 15 वित से तार फिनिशिंग करने के लिए पोल खड़ा किया गया था जिसको बीती रात अज्ञात असामाजिक तत्वों ने तोड़ फोड़ कर क्षतिग्रस्त कर दिया है। जिससे शासकीय राशि का भी नुकसान हुआ है।
छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वकांक्षी योजनाओं के तहत ग्राम पंचायत मुंडा में धान की फसल को आवारा मवेशियों से बचाने के लिए लगभग 12 एकड़ में गौठान का निर्माण किया गया है। गौठान में तार फिनिशिंग करने के लिए पोल खड़ा किया गया था जिसको बीती रात को लगभग 300 पोल को असामाजिक तत्वों के द्वारा तोड़फोड़ कर दिए गए हैं। ज्ञात हो कि 1 सप्ताह पूर्व भी इसी तरह से 40 पोल को भी छतिग्रस्त कर दिया गया था।
इस संबंध में ग्राम पंचायत के सरपंच प्रतिनिधि संतोष वर्मा ने कहा कि असामाजिक तत्वों के लोग नहीं चाहते कि गांव का विकास हो। गांव में हो रहे विकास कार्य को अवरुद्ध करने के उद्देश्य से ही तोड़फोड़ किया जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *