Wednesday, February 1, 2023
Latest:
प्रांतीय वॉच

फर्जी बिल लगाकर सरपंच सचिव कर रहे शासकीय राशि का दुरुपयोग

रवि सेन/बागबाहरा : शासन द्वारा ग्राम पंचायतो के विकास एवं निर्माण कार्यो के लिए 14 वे वित्त , 15 वे वित्त , मूलभूत राशि जैसे मद प्रदाय किये जाते है । कुछ सरपंच एवं सचिव द्वारा इस मद के पैसे को फर्जी बिल लगाकर बंदरबाट कर अपनी जेबे भरने के लिए उपयोग में लाया जा रहा है । ऐसा ही शासकीय राशि का बंदरबाट बागबाहरा ब्लॉक के ग्राम पंचायत गांजर में किया गया है जिसकी शिकायत उपसरपंच सहित गांव के 11 पांचों द्वारा कलेक्टर , जिलापंचायत सीईओ एवं सीईओ जनपद पंचायत बागबाहरा से किया गया है । शिकायत कर्ताओं ने बताया कि ग्राम पंचायत सरपंच गांजर द्वारा बिना कराए कार्यो के फर्जी बिल सहित सामग्री क्रय में मूल्य से अधिक का फर्जी बिल लगाकर शासकीय राशि का दुरुपयोग कर अपनी जेब गरम करने का कार्य किये है ।

बिना कराए इन कामो के लिए निकाला गया राशि – शिकायतकर्ताओं द्वारा कलेक्टर महासमुन्द , जिला पंचायत सीईओ एवं जनपद पंचायत सीईओ बागबाहरा को लिखित शिकायत देकर इन कामो ग्राम गांजर वार्ड क्रमांक 07 में बिना पाइपलाइन कराए 26653 रुपये की राशि का आहरण , वार्ड नं 03 में बिना पाइपलाइन कराए
15512 रुपये की राशि का आहरण , पानी टंकी निर्माण के नाम पर 18000 रुपये राशि का आहरण , वार्ड क्रमांक 3 में 1 एचपी मोटर पम्प डालकर डेढ़ एचपी मोटर पम्प की राशि आहरण , वार्ड नं 1 में पूर्व में मोटर पम्प स्थापना के नाम पर राशि का आहरण कर दुबारा राशि आहरण करने प्रस्ताव किया गया वही हेण्डपम्प मरम्मत एवम पाइपलाइन खरीदी के नाम पर बार बार बिल निकाला गया है वही कोरेन्टीन सेंटर में प्रवासी मजदूरों को रखने एवम भोजन देने के नाम पर 50 हजार की राशि आहरित किया गया वही फर्नीचर खरीदी के नाम फर्जी बिल लगाकर अधिक राशि का आहरण किया गया जिसकी जांच की मांग उपसरपंच एवं 11 पंचों द्वारा किया है ।

पहले भी की गई सरपंच – सचिव की शिकायत –
उपसरपंच अमित साहू एवं पंचों ने बताया कि पहले भी सरपंच , सरपंच प्रतिनिधि एवं सचिव के खिलाफ ग्रामिणो द्वारा पहले भी शिकायत किया गया है जिसमे सचिव पुनीत सिन्हा द्वारा ग्राम पंचायत के ग्रामीणों से मकान टेक्स के नाम पर जमकर उगाही किया गया है लेकिन अब तक उस राशि का उल्लेख नही कही पर भी नही किया गया है और उस राशि का जमकर दुरुपयोग किया गया है सरपंच प्रतिनिधि एवम सचिव के द्वारा किया गया है जिसकी शिकायत जनपद सीईओ बागबाहरा से किया गया था लेकिन अब तक कार्यवाही नही हुई ।

ओमप्रकाश धृतलहरे (सचिव ग्राम पंचायत गांजर) – मुझे 2 माह पूर्व ही ग्राम पंचायत गांजर का प्रभार लिया हु मेरे से पहले इस पंचायत में पुनीत सिन्हा एवं धनसाय साहू यह के सचिव के प्रभार पर रहे है ये सब उन्ही लोगो लोगो के कार्यकाल के मामला है शिकायत की जानकारी मुझे मिली है अधिकारी जांच पर आने वाले है ।

पानोबाई मेहर (सरपंच गांजर) – इस पूरे मामले की जानकारी लेने एवं पक्ष जानने के लिए दूरभाष से संपर्क करने पर उनका मोबाइल नंबर बंद आया ।

मनाराम यदु (पूर्व सीईओ जनपद पंचायत बागबाहरा) – उपसरपंच एवं पंचों की शिकायत का मामला आया है मैन जांच के लिए मार्क कर दिया है अब नए सीईओ मेडम ही इस मामले पर जानकारी दे पाएंगी ।

पूजा बंसल (सीईओ जनपद पंचायत बागबाहरा) – मेरी जानकारी में नही है मैं चेक करवाती हु उसके बाद ही बता पाऊंगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *