देश दुनिया वॉच

‘कल्पना भी नहीं की थी कभी PM बनूंगा’, सत्ता में 20 साल पूरे होने पर बोले नरेंद्र मोदी

ऋषिकेश : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देव भूमि उत्तराखंड के शहर ऋषिकेश की यात्रा पर हैं. ऋषिकेश एम्स पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के 35 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 35 ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया. इस अवसर पर पीएम मोदी ने उस सफर को याद किया जब वो आज से ठीक 20 साल पहले 7 अक्टूबर 2001 को गुजरात के मुख्यमंत्री बने थे.

पीएम मोदी ने गुजरात से दिल्ली तक के सफर को याद करते हुए कहा कि आज ही के दिन 20 साल पहले उन्हें जनता की सेवा करने का दायित्व मिला था. लेकिन जनता के बीच में रहकर, जनता की सेवा का सफर तो कई दशक पहले शुरू हो चुका था. पीएम मोदी ने कहा कि आज से 20 साल पहले उन्हें गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में नई जिम्मेदारी मिली थी. उन्होंने कहा कि उत्तराखंड का गठन साल 2000 में हुआ और इसके कुछ ही महीनों बाद 2001 में उनकी राजनीतिक यात्रा शुरू हुई.

पीएम पद की कल्पना भी नहीं की थी: पीएम

पीएम मोदी ने कहा कि जनता के आशीर्वाद से पहले मुख्यमंत्री और फिर प्रधानमंत्री के पद तक पहुंचना इसकी कल्पना उन्होंने कभी नहीं की थी. 20 साल की ये अखंड यात्रा अपने 21वें वर्ष में प्रवेश कर रही है और ऐसे महत्वपूर्ण समय में उस धरती पर आना जहां उन्हें निरंतर स्नेह और प्रेम मिला है, वहां आना वे अपना सौभाग्य समझते हैं. पीएम मोदी ने कहा कि यहां आकर उन्हें नई ऊर्जा और शक्ति मिलती है. उन्होंने कहा कि जिस क्षेत्र ने योग और आयुर्वेद की शक्ति से जीवन को आरोग्य बनाने का समाधान दिया है वहां से आज देशभर में अनेक ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण हुआ है.

पीएम मोदी ने कहा कि सामान्य दिनों में भारत में एक दिन में 900 मीट्रिक टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन का प्रोडक्शन होता था, लेकिन कोरोना काल में डिमांड बढ़ते ही भारत ने मेडिकल ऑक्सीजन का प्रोडक्शन 10 गुना से भी ज्यादा बढ़ाया, ये दुनिया के किसी भी देश के लिए अकल्पनीय लक्ष्य था, लेकिन भारत ने इसे हासिल करके दिखाया. आज सरकार इस बात का इंतजार नहीं करती कि नागरिक उसके पास अपनी समस्याएं लेकर आएंगे तब कोई कदम उठाएंगे. सरकारी माइंडसेट और सिस्टम से इस भ्रांति को हम बाहर निकाल रहे हैं. अब सरकार नागरिकों के पास जाती है.

धामी सरकार की पीठ थपथपाई

राज्य सरकार की पीठ थपथपाते हुए पीएम मोदी ने कहा कि 2019 में जल जीवन मिशन शुरू होने से पहले उत्तराखंड के सिर्फ 1 लाख 30 हजार घरों में ही नल से जल पहुंचता था, लेकिन आज उत्तराखंड के 7 लाख 10 हजार से ज्यादा घरों में नल से जल पहुंचने लगा है, यानी सिर्फ 2 वर्ष के भीतर राज्य के करीब-करीब 6 लाख घरों को पानी का कनेक्शन मिला है.

पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र की सरकार उत्तराखंड की टीम को भरपूर मदद दे रही है. उन्होंने कहा कि राज्य अगले कुछ सालों में अपने स्थापना के 25 साल मनाने वाला है, अब समय आ गया है कि इस मौके को खास बनाने के लिए राज्य की मशीनरी को जुट जाना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *