रायपुर वॉच

रायपुर में डीजल की कीमत भी 100 रुपये प्रति लीटर के करीब पहुंची, पेट्रोल 100.34 रुपये

रायपुर । छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी जारी है और एक ओर पेट्रोल जहां 100 रुपये पार हो गया है। अब डीजल भी ब़ड़ी तेजी के साथ 100 रुपये के करीब पहुंच गई है। मंगलवार को रायपुर में डीजल 98.14 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल 100.34 रुपये प्रति लीटर हो गया है। विशेषज्ञों का कहना है कि अभी इनकी कीमतों में और बढ़ोतरी के संकेत बने हुए है। अब रायपुर में पेट्रोल व डीजल के बीच का अंतर दो रुपये 20 पैसे है। दोनों के बीच का अंतर भी धीरे-धीरे और घटते जा रहा है।

डीजल वाहनों की बिक्री भी घटी

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का असर सबसे ज्यादा डीजल वाहनों की बिक्री पर पड़ा है। बताया जा रहा है कि डीजल वाहनों की बिक्री 50 फीसद तक घट गई है। इन दिनों वाहन कंपनियां भी डीजल वाहनों की तुलना में पेट्रोल वाहन ही ज्यादा बना रहे है और इस बात पर फोकस कर रहे है कि गाड़ियां ज्यादा माइलेज व नई टेक्नोलाजी वाली हो। साथ ही लोगों का रुझान भी पेट्रोल वाहनों की ओर बढ़ा है।

डीजल की खपत 30 फीसद घटी

कीमतों में हो रहे इजाफे के बाद अब डीजल की खपत में फर्क आया है। पंप संचालकों का कहना है कि डीजल की खपत राजधानी में 30 फीसद घट गई है। रोजाना ही बाहरी क्षेत्रों में जाने वाली गाड़ियां उन क्षेत्रों में ही डीजल भरवा लेते है,जहां उन्हें दाम थोड़े भी सस्ते पड़ते है। इसके चलते ही डीजल की बिक्री पर असर आया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *