प्रांतीय वॉच

जलाशय में उपलब्ध जल का बेहतर उपयोग करे: संभागायुक्त 

कमलेश लव्हात्रे/बिलासपुर : संभागायुक्त डाॅ. संजय अलंग ने संभागीय जल उपयोगिता समिति की बैठक में पेयजल एवं निस्तार सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए जलाशय में उपलब्ध जल का बेहतर उपयोग करने के निर्देश दिए। उन्होंने खाद, बीज की उपलब्धता की भी समीक्षा की। उन्होंने मानक स्तर के खाद की उपलब्धता जिलों में सुनिश्चित करने कहा। बिलासपुर संभाग में चालू वित्तीय वर्ष खरीफ सीजन 2021-22 में 494111 हेक्टेयर में सिंचाई का लक्ष्य रखा गया है। बिलासपुर संभाग में 5 वृहद एवं 6 मध्यम, 452 लद्यु निर्मित जलाशय एवं 9 नलकूप योजनाओं के माध्यम से सिंचाई की सुविधा दी जा रही है।

सिंचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता ने जानकारी दी कि बिलासपुर संभाग के जलाशयों में 13 सितम्बर की स्थिति में वृहद जलाशयों में जल भराव 88.65 प्रतिशत, मध्यम जलाशयों में जल भराव 88.04 प्रतिशत एवं 337 लघु निर्मित जलाशयों में जल भराव 72 प्रतिशत है। इसके अतिरिक्त 106 व्यपवर्तन एवं उद्वहन योजनाएं है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2020-21 में 494819 हेक्टेयर खरीफ सिंचाई लक्ष्य के विरूद्ध 451492 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई की गई। इसी प्रकार 73171 हेक्टेयर रबी ग्रीष्म कालीन धान की सिंचाई का लक्ष्य रखा गया था। जिसके विरूद्ध 36551 हेक्टेयर क्षेत्र में रबी सिंचाई की गई। मिनीमाता बांगो में जल भराव 13 सितम्बर की स्थिति में 88.97 प्रतिशत, खारंग जलाशय में 100 प्रतिशत, मनियारी जलाशय में 100 प्रतिशत, अरपा भैंसाझार बैराज में 28 प्रतिशत, केलो में 37 प्रतिशत जल भराव है। संयुक्त संचालक कृषि ने बताया कि क्षेत्र में खाद, बीज पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि विगत दो दिनों से हो रही बारिश धान की फसल के लिए फायदेमंद है।

जांजगीर-चांपा लोकसभा क्षेत्र के सांसद श्री गुहाराम अजगल्ले ने कृषि योजनाओं के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए विशेष जोर दिया। उन्होंने मानक स्तर के कीटनाशकों की उपलब्धता सुनिश्चित करवाने कहा। संभागायुक्त डाॅ. अलंग ने सभी कलेक्टरों को अतिवृष्टि की स्थिति में बेहतर आपदा प्रबंधन के निर्देश दिए। उन्होंने आपात स्थिति में पेयजल, खाद्यान्न बैंक, पशुओं के लिए चारे आदि की व्यवस्था करने कहा। जलजनित रोगों के संक्रमण से बचाव के लिए क्लोरोनाईजेशन एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मितानिन के पास पर्याप्त मात्रा में दवाईयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

बैठक में बेलतरा विधायक रजनीश सिंह, लोरमी विधायक धरमजीत सिंह, पाली तानाखार विधायक मोहितराम एवं विभागीय अधिकारी मौजूद थे। संभाग के सभी जिलों के कलेक्टर वर्चुअली बैठक में उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *