रायपुर वॉच

साहू समाज को CM ने दी बड़ी सौगात, कहा शिक्षा से तय होता है भविष्य इस सोच को समाज ने आगे बढ़ाया

Share this

तापस सन्याल/दुर्ग : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का कहना है कि शिक्षा से समाज का भविष्य तय होता है। शिक्षा के क्षेत्र में किया गया निवेश सबसे ज्यादा प्रभावशील होता है। यही कारण है कि पाटन में हमारे पूर्वजों ने शिक्षा के प्रसार के लिए इतनी बड़ी संख्या में स्कूल खोले। साहू समाज जिस तरह से आगे बढ़ रहा है उसके पीछे समाज की शिक्षा को बढ़ावा देने की प्रखर सोच है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दुर्ग ग्रामीण विधानसभा के नगर पंचायत उतई में आयोजित साहू समाज के समाज रत्न दाऊ उत्तम साव पुण्य स्मरण समारोह में यह बातें कहीं। उन्होंने कहा कि शिक्षा और स्वास्थ्य किसी क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए दो सबसे बड़ी प्राथमिकता होती है। साहू समाज ने शिक्षा के क्षेत्र में अहम कार्य किया है। हमारी सरकार की सोच है कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का लाभ सबको मिल सके। इसके लिए हमने स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल और स्वामी आत्मानंद हिंदी स्कूल के माध्यम से शिक्षा की बेहतरीन सुविधा उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है।

इससे पहले मुख्यमंत्री ने पौने दो करोड़ के विविध निर्माण व विकास कार्यों का लोकार्पण व भूमिपूजन किया। इसके साथ ही जिला साहू समाज के भवन के लिए 40 लाख रुपए व 3 एकड़ जमीन देने की घोषणा भी मुख्यमंत्री ने की। सामाजिक प्रतिनिधियों ने उनका स्वागत व सम्मान किया। कार्यक्रम में गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू, छग प्रदेश साहू संघ के कार्यकारी अध्यक्ष रमेश साहू, कृषि उपज मंडी समिति के अध्यक्ष अश्वनी साहू, जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के अध्यक्ष जवाहर वर्मा, जिला पंचायत उपाध्यक्ष अशोक साहू, राजेंद्र साहू, राकेश ठाकुर, नगर पंचायत अध्यक्ष डिकेंद्र हिरवानी, उपाध्यक्ष रविंद्र वर्मा, दीप सारस्वत, निर्मल कोसरे सामाजिक प्रतिनिधि नंदलाल साहू मौजूद थे।

उतई के साथ 177 इंग्लिश मीडियम स्कूल
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे बच्चे प्रतिभाशाली होने के बावजूद केवल अंग्रेजी में कमतरी की वजह से पीछे रह जाते थे। हमने निर्णय किया कि जो भी अंग्रेजी के रास्ते आगे बढऩा चाहे, उसे किसी तरह की बाधा न पहुंचे। नजदीक में ही गुणवत्तापूर्ण स्कूल मिल जाए। इसके लिए पूरे प्रदेश भर में 177 स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल आरंभ किए गए हैं। उन्होंने कहा कि उतई में भी स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल खोला जाएगा।

2 करोड़ से पालिका बाजार, 10 ऑक्सीजन बेड
मुख्यमंत्री ने यहां स्थानीय लोगों की मांग पर अहम घोषणाएं भी की। स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतरीन इंफ्रास्ट्रक्चर देने उतई के अस्पताल में क्षमता विस्तार किया जाएगा। इसमें 10 बेड ऑक्सीजन बेड होंगे। उतई नगर में 2 करोड़ रुपए की लागत से पालिका बाजार बनेगा। नगर के पुराने शीतला तालाब का जीर्णोद्धार एवं सौंदर्यीकरण भी होगा, इसके लिए भी 75 लाख रुपए देने की घोषणा मुख्यमंत्री ने की।

क्षेत्र तेजी से होगा विकास की ओर अग्रसर – ताम्रध्वज
इस मौके पर अपने संबोधन में पीडब्ल्यूडी मंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि शासन द्वारा क्षेत्र के विकास के लिए और यहां बुनियादी सुविधाओं तथा शिक्षा-स्वास्थ्य जैसी महत्वपूर्ण सुविधाओं के विस्तार के लिए जो पहल की जा रही है। उससे नागरिक आंकाक्षाओं की पूर्ति होगी और क्षेत्र तेजी से विकास की ओर अग्रसर होगा।

4 करोड़ से मोरिद टैंक का जीर्णोद्धार 240 हेक्टेयर को मिलेगा पानी
मुख्यमंत्री ने उतई के अलावा क्षेत्र के विकास के लिए बड़ी घोषणा की। इनमें मोरिद टैंक के जीर्णोद्धार की बड़ी घोषणा शामिल है। 4 करोड़ रुपए की लागत से होने वाले इस जीर्णोद्धार कार्य किया जाएगा। इसके बाद 240 हेक्टेयर खेतों तक पानी पहुँच पाएगा। साथ ही टैंक के जीर्णोद्धार से पेयजल आपूर्ति की क्षमता में भी विस्तार होगा।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *