प्रांतीय वॉच

समय-सीमा बैठक में कलेक्टर ने की विकास कार्यों की समीक्षा

बालकृष्ण मिश्रा/सुकमा : कलेक्टर विनीत नंदनवार ने आज जिला कार्यालय में आयोजित समय-सीमा बैठक में जिले में संचालित किए जा रहे विकास कार्यों की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने गिरदावरी के कार्य को निर्धारित समय-सीमा के भीतर पूर्ण करते हुए अद्यतन कार्य त्वरित गति से करने के निर्देश दिए। उन्होंने अंदरुनी क्षेत्रों के किसानों को बारहमासी खेती की सुविधा उपलब्ध कराने हेतु सिंचाई की व्यवस्था के लिए उपलब्धता के अनुसार परंपरागत बिजली या सोलर चलित पंप स्थापित करने के दिए गए निर्देशों के परिपालन में की गई कार्यवाही के संबंध मंे भी जानकारी ली।

कलेक्टर ने आश्रम एवं छात्रावास में अध्ययनरत बच्चों के दैनिक आवश्यकता की सामग्री की आपूर्ति स्थानीय स्वसहायता समूहों के माध्यम से करने के निर्देश देते हुए कहा कि स्वसहायता समूहों की महिलाओं को आर्थिक रुप से सशक्त बनाने के लिए इनके द्वारा तैयार सामग्री का उपयोग किया जाएगा। आश्रम छात्रावासों से प्राप्त मांग के अनुसार स्वसहायता समूहों द्वारा उत्पाद तैयार किया जाएगा। स्वसहायता समूहों द्वारा सामग्री तैयार करने के बाद अक्टूबर माह से इसकी आपूर्ति प्रारंभ कर दी जाएगी। उन्होंने यह कार्य समयबद्ध ढंग से करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा निर्माणाधीन आंगनबाड़ी केन्द्र, उचित मूल्य की दुकान के साथ सीजीएमएससी द्वारा स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने हेतु किए जा रहे कार्य एवं जिला ख्ािनज निधि न्यास के माध्यम से संचालित कार्यों के प्रगति की समीक्षा की और कार्य निर्धारित समय सीमा के भीतर पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने बारिश को देखते हुए बचाव कार्य के लिए पूरी तरह सतर्क रहने और राहत श्ाििवरों में आवश्यक तैयारी रखने के निर्देश भी दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *