देश दुनिया वॉच

मॉनसून कमजोर होने से सामान्य से 60% कम बारिश, स्काईमेट का अनुमान

नई दिल्ली : देश में इस साल मॉनसून की बारिश सामान्य से कम रहेगी. मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट (Skymet) ने अपने पूर्वानुमान में कहा कि मॉनसून के दौरान बारिश का आंकड़ा सामान्य से 60% कम रहेगा. हालांकि, स्काईमेट (Skymet Weather forecast) ने इससे पहले अप्रैल में पूर्वानुमान लगाया था कि इस साल मॉनसून के दौरान सामान्य या इससे अधिक बारिश होने की संभावना है. जून से सितंबर तक यानी 4 महीने की अवधि के दौरान मॉनसून की बारिश 880.6 मिमी होने की संभावना है.

स्काईमेट के अनुसार इस साल दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की शुरुआत समय पर हुई थी. लंबे समय में बारिश का औसत यानी LPA के 110% पर जून के आखिर में अच्छी बारिश हुई. जून में औसत से 10 फीसदी ज्यादा बरसात हुई है. वहीं, 11 जुलाई तक बारिश कमजोर रही. इसीलिए जुलाई में LPA 93% रहा यानी सामान्य से कम बारिश हुई.

जुलाई-अगस्त में मॉनसून पर ब्रेक
मॉनसून में पहला ब्रेक जुलाई में दिखा और अगस्त के पहले पखवाड़े के दौरान भी दक्षिण-पश्चिम मॉनसून में दूसरा ‘ब्रेक मानसून’ फेज आया. कमजोर मॉनसून के कारण पूरे भारत में सीजनल बारिश की कमी अगस्त के दूसरे पखवाड़े तक 9% पर आ गई. सामान्य से कम मॉनसून की स्थिति में अब तक सुधार नहीं हुआ है.

मॉनसून के भौगोलिक असर की बात करें तो गुजरात, राजस्थान, ओडिशा, केरल और पूर्वोत्तर भारत में आगे भी बारिश कम रहने की उम्मीद है. गुजरात और पश्चिमी राजस्थान में सूखे की आशंका बनी हुई है. हालांकि, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में बारिश का आंकड़ा सामान्य या उससे ज्यादा रहा है. इस हिसाब से देश के केंद्रीय हिस्सों में फसलों के कमजोर रहने की आशंका है.

स्काईमेट के MD जतिन सिंह के अनुसार, मॉनसून के कमजोर होने की वजह हिंद महासागर में IOD के लंबे 5 फेज और जुलाई-अगस्त में इसमें बदलाव न होना हो सकती है.

अगस्त के लिए बारिश का पूर्वानुमान
स्काईमेट ने जून के लिए 106% और जुलाई के लिए 97% बारिश का पूर्वानुमान लगाया था. जबकि जून और जुलाई में LPA की 110% और 93% बारिश हुई. स्काईमेट के पूर्वानुमान के अनुसार अगस्त में LPA (258.2 MM) के मुकाबले 80% बारिश हो सकती है. इस महीने 80% संभावना कम बारिश की है, जबकि 20% संभावना सामान्य बारिश की है.

सितंबर के लिए बारिश का पूर्वानुमान
सितंबर में LPA (170.2 MM) के मुकाबले 100% बारिश हो सकती है. अगस्त में 60% संभावना सामान्य बारिश की है, जबकि 20% संभावना सामान्य से ज्यादा बारिश की है. वहीं, 20% संभावना सामान्य से कम बारिश की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *