प्रांतीय वॉच

स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था देखने खुर्सीपार के विभिन्न घरों में पहुंचे निगम आयुक्त

Share this
  • डेंगू नियंत्रण अभियान को लेकर निगम की टीम कर रही कार्य

तापस सन्याल/भिलाईनगर : भिलाई निगम के क्षेत्र में स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था को लेकर निगम आयुक्त श्री ऋतुराज रघुवंशी ने आज खुर्सीपार क्षेत्र में विभिन्न घरों में पहुंचकर पानी की जांच किए, वार्ड 30 बालाॅजी नगर में नलों में पानी का प्रेशर कम होने की जानकारी मिलने पर उपस्थित इंजीनियर को पाइपलाइन का निरीक्षण कर समस्या का निराकरण करने निर्देशित किए। बरसाती सीजन जलजनित बीमारियों से बचाव के लिए निगम द्वारा बांटे जा रहे क्लोरिन टैबलेट की जानकारी भी लिए। निगम प्रशासन द्वारा चलाए जा रहे डेंगू नियंत्रण अभियान का निरीक्षण करने वार्ड 34 के तीन स्ट्रीट में कूलर, टायर, टंकी व पुराने पात्रों में भरे हुए पानी की जांच करवाए और टेमिफाॅस वितरण तथा छिड़काव की जानकारी लिए।

नगर पालिक निगम, भिलाई क्षेत्र के नागरिकों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने के लिए निगम प्रशासन का अमला जुटा हुआ है। प्रतिदिन पानी टंकियों के अंतिम छोर के तीन स्थानों से पानी का संेपल लेकर निरंतर पानी शुद्धता की जांच की जा रही है। निगम आयुक्त श्री रघुवंशी आज माॅर्निंग विजिट के दौरान खुर्सीपार के अलग अलग वार्डों का भ्रमण करते हुए विभिन्न घरों में नलों से आने वाले पानी के सेम्पल की जांच किए जहां इस दौरान लोगों ने बताया कि कुछ दिन पूर्व पानी थोड़ा मटमैला आ रहा था, लेकिन अब ठीक हो गया है।

निगम द्वारा दिए गए टेमिफाॅस की बाॅटल और क्लोरिन टैबलेट की जानकारी भी वार्ड के नागरिकों से लेते हुए उन्होंने ने अपील किया कि अपने घर के आस पास स्वच्छता बनाए रखे, सर्दी, खांसी, बुखार या अन्य कोई परेशानी होने पर तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र में परीक्षण कराए। वार्ड 30 बाॅलाजी नगर में निरीक्षण के दौरान कुछ गलियों में नल में पानी का प्रेशर कम आने की जानकारी देने पर मौके पर उपस्थित इंजीनियर को तत्काल पाईपलाइन की जांच कराकर समस्या का निराकरण करने के निर्देश दिए। आयुक्त महोदय ने वार्ड 33 क्रांति मार्केट सड़क नं. 1,2,3 व 4 का निरीक्षण के दौरान नालियों की सफाई और चेम्बर की निरंतर सफाई करने के निर्देश दिए ताकि चेम्बर में कचरा न फंसे और नाली का पानी बिना कोई अवरोध के निकल सके।

निगम उपायुक्त अशोक द्विवेदी ने बताया कि नगर पालिक निगम, भिलाई क्षेत्र में डेंगू के रोकथाम के लिए भिलाई निगम का अमला मैदानी स्तर पर जुटकर कार्य कर रहा है। बारिश के पानी से जलजमाव होने पर कच्चा रास्ता बनाकर ऐसे स्थानों पर मलेरिया आॅयल का छिड़काव एवं संक्रमण से बचाने चूना ब्लीचिंग का छिड़काव किया जा रहा है ताकि किसी प्रकार का संक्रमण न फैले। डेंगू के लार्वा से निपटने के लिए स्वास्थ्य एवं राजस्व विभाग के कर्मचारियों की टीम बनाकर कार्य किया जा रहा है। टीम में टेमिफाॅस वितरण एवं रिफिलिंग, पानी भरे वाले स्थलों में लार्वा की जांच, मैलाथियान, जला आॅयल छिड़काव के लिए हैण्ड स्प्रे, चूना, ब्लीचिंग, फावड़ा बेलचा के साथ कर्मचारियों की टीम हर घर तक सर्वे के लिए सुबह से ही पहुंच रहे है। निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य अधिकारी धर्मेन्द्र मिश्रा, सहा. स्वास्थ्य अधिकारी जावेद अली, जोन स्वास्थ्य अधि. महेश पाण्डेय, ईई संजय बागड़े, एई अखिलेश चंद्राकर, एआरओ बालकृष्ण नायडू सहित जोन 04 के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *